scriptThanks Giving Day 2021: इस बार अमरीकी लोग खाएंगे सबसे महंगा टर्की खाना, पिछले साल से 21 प्रतिशत तक बढ़ गए दाम, जानिए क्यों | thanks giving day 2021 US Thanksgiving resembles festival around world | Patrika News

Thanks Giving Day 2021: इस बार अमरीकी लोग खाएंगे सबसे महंगा टर्की खाना, पिछले साल से 21 प्रतिशत तक बढ़ गए दाम, जानिए क्यों

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2021 09:22:34 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

अमरीका में खाद्य पदार्थों से ऊर्जा, वाहनों और विभिन्न मालों के दामों में भारी वृद्धि हुई है। आंकड़ों से जाहिर है कि अक्तूबर माह में अमरीका की मुद्रास्फीती दर बीते 31 वर्षों में सब से ऊपर तक जा पहुंची है। हालांकि, इससे पहले अमरीकी सरकार ने करोड़ों यूएस डॉलर की आर्थिक प्रोत्साहन योजना पेश की, लेकिन महामारी मुकाबले में असमर्थता से अमेरिका के श्रमिक बाजार की बहाली धीमी रही।

tg.jpg
नई दिल्ली।

अमरीकी लोग गुरुवार को थैंक्स गिविंग डे का स्वागत करेंगे। इस दिन परिवार के सब लोग एकजुट होकर भूना हुआ टर्की खाना खाते हैं।

हालांकि, वर्ष 2021 में अमरीकियों को इतिहास में सबसे महंगा थैंक्स गिविंग डे का रात्रि भोज खाना पड़ेगा। अमरीकी कृषि मंत्रालय से मिले आंकड़ों के मुताबिक, 8 से 16 पाउंड वजन के एक फ्रोजन टर्की का दाम 1.35 यूएस डॉलर तक जा पहुंचा है, जो पिछले साल की तुलना में 21 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।
यह भी पढ़ें
-

रिपोर्ट: दुनियाभर में 3 में एक महिला मनोवैज्ञानिक, यौन और शारीरिक हिंसा का किया सामना, घरेलू हिंसा सिर्फ घर नहीं वैश्विक स्तर की समस्या

अमरीका में खाद्य पदार्थों से ऊर्जा, वाहनों और विभिन्न मालों के दामों में भारी वृद्धि हुई है। आंकड़ों से जाहिर है कि अक्तूबर माह में अमरीका की मुद्रास्फीती दर बीते 31 वर्षों में सब से ऊपर तक जा पहुंची है।
हालांकि, इससे पहले अमरीकी सरकार ने करोड़ों यूएस डॉलर की आर्थिक प्रोत्साहन योजना पेश की, लेकिन महामारी मुकाबले में असमर्थता से अमरीका के श्रमिक बाजार की बहाली धीमी रही। वैश्विक महामारी फैलने की वजह से सप्लाई श्रृंखला में भी समस्या आयी है। कई कारणों में अमेरिका में मुद्रास्फीती दर ऊंची रही।
यह भी पढ़ें
-

संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से, सरकार एक और बिल लाने जा रही जिस पर किसान संगठन कर सकते हैं बड़ा हंगामा

हालिया ऊँची मुद्रास्फीती दर से अमेरिकी उद्यमों और लोगों ने अमरीका प्रथम की नीति से लाए गए दर्द को महसूस किया है। महंगी टर्की वाशिंगटन को देने वाला अलार्म है। अमरीका राजनेताओं को राजनीतिक स्वार्थ छोड़कर जल्द से जल्द महामारी पर नियंत्रित करना चाहिए और अमरीका लोगों के हितों के लिए उचित कार्रवाइयां करनी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो