script

US Election 2020: हर भविष्यवाणी में इस उम्मीदवार को मिल रही जीत, तय हो गया अगला राष्ट्रपति!

Published: Nov 04, 2020 12:13:12 pm

US Election 2020 अमरीका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा, भविष्यवाणियों में हुआ साफ
हर भविष्यवाणी में एक ही उम्मीदवार बन रहा विजेता
अब तक सटीक रही हैं ये भविष्यवाणियां

US Presidential Election 2020

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव 2020

नई दिल्ली। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव ( US Election 2020 )के नतीजों पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं। रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप दोबारा बन पाएंगे राष्ट्रपति या फिर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोए बिडेन को मिलेगी सत्ता। इस रहस्य से पर्दा कुछ घंटों में हट सकता है।
हालांकि भविष्या वक्ताओं ने तो एक उम्मीदवार की जीत पक्की कर दी है। दरअसल अलग-अलग भविष्यवाणियों में एक ही उम्मीदवार के अगले राष्ट्रपति बनने पर मुहर लगाई है। आईए जानते हैं कौन है वो उम्मीदवार जो भविष्यवक्ताओं की कसौटी पर खरा उतरा है।
पहली बार हो रही इन तीन बातों ने अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव को बनाया खास

अमरीका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा, ये जानने के लिए पूरी दुनिया का नजरें नतीजों पर टिकी हैं। लोगों की रुचि के चलते कौन होगा अगला अमरीकी राष्ट्रपति इसको लेकर कई भविष्यवाणिया भी हो चुकी है। खास बात यह है कि इन सब में एक ही उम्मीदवार विजेता रहा।
buan.jpeg
सर्बिया में भालू ने इस उम्मीदवार को चुना
अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के विजेता को चुनने के लिए रूस सर्बिया स्थित जू में भालू और व्हाइट टाइगर के जरिए भविष्यवाणी कराई गई। इसके तहत भालू के आगे डोनाल्ड ट्रंप और जोए बिडेन का चेहरा लगा तरबूज सामने रखा गया।
बुयान नाम के इस भालू ने लपककर जोइ बिडने के चेहरे वाले तरबूज को उठा लिया और एक कोने में जाकर उसे खाने लगा। नियम के मुताबिक जिस तरबूज को भालू पहले उठाएगा विजेता वही होगा। यानी बिडेन को जीत मिली।
व्हाइट टाइगर ने लिया टाइम
इसी तरह व्हाइट टाइगर के जरिए अमरीकी राष्ट्रपति विजेता की भविष्वाणी कराई गई। बुयान की तरह की व्हाइट टाइगर के आगे भी दो तरबूज रखे गए। इनमें से एक पर ट्रंप और दूसरे पर बिडने का चेहरा बना था। व्हाइट टाइगर पहले इन दोनों चेहरों के पास गया फिर इन्हें सूंघने लगा, कुछ लगाने के बाद वो आगे बढ़ा। दोबारा लौटकर टाइगर ने बिडेन के चेहरे वाले तरबूज को चुना।

एलन लिचमैन भी कर चुके भविष्यवाणी
इतिहास के प्रोफेसर लिचमैन की गिनती उन चुनिंदा विशेषज्ञों में की जाती है, पिछले 35 वर्षों से अब तक सभी अमरीकी चुनावों की सही भविष्यवाणी कर चुके हैं।

लिचमैन ने ‘द कीज टू द वाइट हाउस’ नाम से एक सिस्‍टम विकसित किया है। इसके तहत 13 सवालों या मुद्दों का मॉडल तैयार किया है। इस मॉडल के मुताबिक अधिकांश सवालों के जवाब ‘सही’ में आते हैं, तो मौजूदा राष्ट्रपति ही चुना जाता है। अगर जवाब नहीं में होता है, तो अमरीका को नया राष्ट्रपति मिलता है।
लिचमैन के मुताबिक इस बार 13 में से 7 सवालों की जवाब नहीं और 6 का जवाब हां में आया है। यानी नहीं का पलड़ा भारी होना दर्शाता है कि इस बार अमरीका को नया राष्ट्रपति मिलेगा। मतलब यहां भी विजेता जोए बिडेन ही नजर आ रहे हैं।
bhh.jpg
जब 9 महीने तक चली अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव की लड़ाई, जानें क्या रहा है नतीजों का इतिहास

सटीक रही हैं ये भविष्यवाणियां
अब तक के परिणामों के मुताबिक ये भविष्यवाणियां सटीक रही हैं। बुयान की तरह एक और सर्बियाई भालू ने पिछले चुनाव में हिलेरी क्लिंटन को छोड़ ट्रंप को चुना था। नतीजा सबके सामने था। इतना ही नहीं फुटबॉल विश्वकप विजेती की भविष्यवाणी भी सही साबित हुई थी। वहीं लिचमैन तो 35 वर्षों से सटीक भविष्यवाणी कर ही रहे हैं, ऐसे में ये कहा जा सकता है भविष्यवाणियों के मुताबिक अमरीका का अगला राष्ट्रपति तय हो चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो