US Presidential Election 2020: ट्रंप से आगे निकले बिडेन! 12 राज्यों में कांटे की टक्कर

HIGHLIGHTS

  • US Presidential Election 2020: चुनाव से पहले कई सर्वे सामने आए हैं, जिसमें डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन रिपब्लकिन पार्टी की ओर से प्रत्याशी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मात देते नजर आ रहे हैं।
  • फ्लोरिडा, एरिजोना, जॉर्जिया, आयोवा, मेन, मिशिगन, मिनेसोटा, नेवादा, न्यू हैम्पशायर, उत्तरी कैरोलिना, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन स्विंग स्टेट्स में दोनों के बीच कांटे की टक्कर है।

By: Anil Kumar

Updated: 14 Oct 2020, 09:25 AM IST

वॉशिंगटन। अमरीका में आगामी 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं और उसमें अब महज कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। उससे पहले मतदाताओं को अपने पक्ष में रिझाने के लिए दोनों ही मुख्य प्रतिद्वंदियों की ओर से जमकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

इन सबके बीच चुनाव से पहले कई सर्वे सामने आ चुके हैं, जिसमें डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन रिपब्लकिन पार्टी की ओर से उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मात देते नजर आ रहे हैं। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप भी बिडेन से ज्यादा पीछे नहीं हैं।

अमरीकी चुनाव में भारतीय नारों की गूंज, 'हमारा नेता कैसा हो, जो बिडेन जैसा हो' के लग रहे हैं नारे

ताजा सर्वे से पता चलता है कि अमरीका के 51 राज्यों में से 12 में ट्रंप-बिडेन के बीच कांटे की टक्कर है। जबकि कई राज्यों में ट्रंप बिडेन से आगे हैं, तो कई राज्यों में बिडेन काफी आगे नजर आ रहे हैं। ऐसे में चुनाव परिणाम को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी हो सकता है।

इन राज्यों में कांटे की टक्कर

डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच जिन बारह राज्यों में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकता है उसमें फ्लोरिडा, एरिजोना, जॉर्जिया, आयोवा, मेन, मिशिगन, मिनेसोटा, नेवादा, न्यू हैम्पशायर, उत्तरी कैरोलिना, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन स्विंग स्टेट्स शामिल हैं।

इन राज्यों के चुनावी नतीजे काफी अहम हो गए हैं, यही कारण है कि इन राज्यों में निर्णायक बढ़त बनाने को लेकर दोनों ही प्रत्याशी दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। द हिल न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, सोमवार को जारी न्यूयॉर्क टाइम्स-सिएना कॉलेज की सर्वे में ये बताया है कि जो बिडेन को विस्कॉन्सिन में 10 अंकों और मिशिगन में 8 अंकों का फायदा हुआ है।

इससे पहले रविवार को जारी सीबीएस न्यूज-यूगोव ट्रैकिंग पोल में ये दिखाया गया था कि मिशिगन और नेवादा में ट्रंप बिडेन से पीछे चल रहे हैं। इसके अलावा विस्कॉन्सिन के रियलक्लेयर पॉलिटिक्स औसत में बिडेन 5.5 अंक और मिशिगन में 7 अंक से आगे हैं।

US Presidential Election: प्रचार अभियान में Biden 5.98 अरब करेंगे खर्च, Trump ने 11.24 अरब रखा रिजर्

रायटर-इप्सोस पोल ने भी अपने सर्वे में पिछले सप्ताह बताया था कि बिडेन ने पेंसिल्वेनिया में 5 प्रतिशत अंक और विस्कॉन्सिन में 6 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। पेंसिल्वेनिया में ट्रंप को 45 प्रतिशत और विस्कॉन्सिन में 44 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिल रहा है।

इलेक्‍टोरल कॉलेज वोट्स जीतना जरूरी

ब्‍लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि जिस तरह से पूरे देश में लोगों का मिजाज दिख रहा है ऐसे में बिडेन के इलेक्‍टोरल वोट्स जीतने के मौके 86.1 प्रतिशत तक बढ़ चुके हैं। वहीं 10 अक्‍टूबर को यह 85.8 प्रतिशत था। इस रिपोर्ट में आशा जताई गई है कि जो बिडेन को 538 में से 352 इलेक्‍टोरल वोट्स मिल सकते हैं।

अमरीका में राष्ट्रपति पद पर जीत के लिए उम्‍मीदवारों को इलेक्‍टोरल कॉलेज वोट्स को जीतना बहुत जरूरी है। अमरीकी सदन में इलेक्‍टोरल वोट्स की संख्या 538 हैं यानी किसी भी उम्‍मीदवार को जीतने के लिए 270 या इससे ज्‍यादा इलेक्‍टोरल वोट्स की आवश्यकता होती है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned