US Presidential Election: प्रचार अभियान में Biden 5.98 अरब करेंगे खर्च, Trump ने 11.24 अरब रखा रिजर्व

HIGHLIGHTS

  • अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 ( US President Elections 2020 ) के डेमोक्रेटिक पार्टी ( Democratic Party ) के उम्मीदवार जो बिडेन ( Joe Biden ) प्रचार अभियान के दौरान बताया कि वे अपने प्रचार-प्रसार के लिए 280 मिलियन डॉलर यानि 5.98 अरब रुपये खर्च करेंगे।
  • बिडेन ने चुनाव प्रचार के लिए अपने नए विज्ञापन ( Advertisement ) पर 60 मिलियन डॉलर खर्च करेंगे। इसमें डिजिटल विज्ञापन भी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, बिडेन ने पिछले महीने तक 242 मिलियन डॉलर खर्च कर दिए थे।

By: Anil Kumar

Updated: 05 Aug 2020, 06:48 PM IST

न्यूयॉर्क। कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) के बीच अमरीका में आगामी 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव के लिए दोनों ही मुख्य दलों के प्रत्याशी चुनाव प्रचार अभियान में जुट गए हैं और ताबड़तोड़ रैलियां करने के साथ व अन्य माध्यमों से लोगों तक पहुंच रहे हैं।

बुधवार को अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 ( US President Elections 2020 ) के डेमोक्रेटिक पार्टी ( Democratic Party ) के उम्मीदवार जो बिडेन ( Joe Biden ) प्रचार अभियान के दौरान बताया कि वे अपने प्रचार-प्रसार के लिए 280 मिलियन डॉलर यानि 5.98 अरब रुपये खर्च करेंगे। उन्होंने आगे यह भी कहा कि वे यह खर्च वह टेलीविजन और सोशल मीडिया में विज्ञापन पर करेंगे।

US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप ने भ्रष्ट मतदान पर जताई चिंता, कहा-वह इसे टालना नहीं चाहते

बताया जा रहा है कि पूर्व उपराष्ट्रपति रहे जो बिडेन का चुनाव प्रचार पर खर्च में ये बढ़ोतरी ये साफ संकेत है कि 15 राज्यों में चुनाव प्रचार अभियान में तेजी आने वाला है।

ट्रंप ने 11.24 अरब खर्ज रखे रिजर्व

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बिडेन ने चुनाव प्रचार के लिए अपने नए विज्ञापन पर 60 मिलियन डॉलर खर्च करेंगे। इसमें डिजिटल विज्ञापन ( Digital Advertisement ) भी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, बिडेन ने पिछले महीने तक 242 मिलियन डॉलर खर्च कर दिए थे।

चुनावी सर्वेक्षणों में अभी तक जो अनुमान जताया जा रहा है उसमें ट्रंप बिडेन से पिछड़ते नजर आ रहे हैं। ऐसे में बिडेन में एक नया आत्मविश्वास आ गया है और वे 15 राज्यों में प्रचार अभियान में तेजी लाना चाहते हैं, जिससे वे ट्रंप से काफी आगे निकल जाएं। डेमोक्रेटिक पार्टी के सहयोगियों ने बिडेन को चुनाव में अप्रैल से जून महीने तक 282.1 मिलियन डॉलर नकद राशि इकट्ठा कर के दिया है। बताया जा रहा है कि ऐसा पहली बार हुआ है कि ट्रंप की तुलना में उनके सहयोगियों ने ज्यादा डोनेशन दिया है।

US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप ने Silent Majority का दावा किया, कहा- बिडेन उनके सामने कहीं नहीं टिकते

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) दूसरी बार सत्ता में वापसी करने के लिए लगातार प्रचार अभियान में जुटे हैं और हर स्तर पर प्रचार कर रहे हैं। मीडिया रिसर्च कंपनी के मुताबिक, ट्रंप ने 11 राज्यों में टेलीविजन विज्ञापनों के लिए 11.24 अरब खर्च करने के लिए सुरक्षित रखा है। बुधवार तक बिडेन की तुलना में ट्रंप ने फेसबुक, गूगल और टेलीविजन विज्ञापनों ( Television Advertisement ) पर अधिक खर्च किया है। ऐसे में दोनों उम्मीदवारों (ट्रंप-बिडेन) की ओर से चुनाव प्रचार अभियान में किया जा रहा खर्च अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में यह सबसे खर्चीला चुनाव होगा।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned