scriptअमरीका: दो दशक के बाद फिर शुरू हुआ मृत्युदंड, पांच को अगले साल सजा-ए-मौत | US resumes death penalty after 2 decades | Patrika News

अमरीका: दो दशक के बाद फिर शुरू हुआ मृत्युदंड, पांच को अगले साल सजा-ए-मौत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 26, 2019 03:57:01 pm

Submitted by:

Shweta Singh

अमरीका में दो दशक पहले मृत्यदंड को बंद कर दिया गया था
ट्रम्प प्रशासन ने अपने अखिरी साल में इस फैसले को मंजूरी दी है

US Judicial Department

वाशिंगटन। ट्रंप प्रशासन ने अपने इस कार्यकाल के आखिरी साल में एक बड़ा फैसला लिया है। गुरुवार को प्रशासन ने करीब दो दशक के बाद मृत्युदंड की सजा को दोबारा बहाल किया है। इसके साथ ही पांच हत्यारोपियों की सजा-ए-मौत की भी तारीख तय की। इसके बारे में अमरीकी अटॉर्नी जनरल ने जानकारी दी है।

सबसे खूंखार अपराधियों को सुनाई जाएगी मौत की सजा

अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र ने इससे संबंधित एक बयान में कहा, ‘न्याय मंत्रालय ने पांच हत्यारों समेत सबसे बुरे (खूंखार) अपराधियों के खिलाफ मृत्युदंड की मांग की है। सजा सुनाए गए हर आरोपी को पूरी और निष्पक्ष सुनवाई के बाद दोषी ठहराया गया।’ अटॉर्नी ने बताया कि, ‘न्याय मंत्रालय कानून का पालन करता है। हम पीड़ितों और उनके परिवारों को न्याय उपलब्ध कराने के लिए दोषियों को न्यायिक व्यवस्था की ओर से मुकर्रर की गई सजा दिलाने पर तामील करते हैं।’

अमरीकी मीडिया का दावा, कश्मीर विवाद पर मध्यस्थता की बात ट्रंप की सबसे बड़ी कूटनीतिक भूल

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने किया मृत्युदंड का आह्वान

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ड्रग माफियाओं और मास शूटरों के लिए मृत्युदंड की सजा का आह्वान किया है। अमरीकी न्याय विभाग ने इस संबंध में जमीनी कार्य करने के लिए अनुरोध किया है। एक अधिकारी के मुताबिक अटॉर्नी बर्र ने संघीय कारावास ब्यूरो को मृत्युदंड प्रोटोकॉल में प्रस्तावित बदलाव अपनाने का निर्देश दिया। उन्होंने साथ ही उन संभावित कदमों के बारे में भी बात की जो इस नियम को लागू करने के लिए जरूरी होगी।

राष्ट्रपति ट्रंप ने सदन के फैसले पर लगाया वीटो, सऊदी अरब को हथियार बेचना जारी रखेगा अमरीका

us house
इन पांच अपराधियों को सुनाई गई है सजा

न्याय विभाग ने इसके साथ पांच खूंखार अपराधियों को मृत्युदंड देना तय किया है। मृत्युदंड की सजा सुनाए गए अपराधियों में डेनियल लेविस ली, लेजमंड मिचेल, वेस्ली इरा पुर्के, अल्फ्रेड बुर्जुआ और डस्टिन ली हॉन्केन शामिल है। इन सभी पर भयनाक खून और यौन अपराधों के दोषी हैं। इन्हें यह सजा क्रमश: 9 दिसंबर 2019, 11 दिसंबर 2019, 13 दिसंबर 2019, 13 जनवरी 2020 और 15 जनवरी 2020 को दी जाएगी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो