वीजा पॉलिसी में बड़ा बदलाव करने जा रहा है अमरीका, भारतीयों को इस तरह होगा फायदा

वीजा पॉलिसी में बड़ा बदलाव करने जा रहा है अमरीका, भारतीयों को इस तरह होगा फायदा

Siddharth Priyadarshi | Publish: May, 17 2019 03:45:40 PM (IST) | Updated: May, 19 2019 02:05:29 PM (IST) अमरीका

  • ट्रंप जल्द कर सकते हैं नई आव्रजन नीति की घोषणा
  • कुशल पेशेवरों के लिए वीजा कोटा 12% से 57% करने का प्रावधान
  • मौजूदा ग्रीन कार्ड की जगह दिया जाएगा 'बिल्ड अमरीका' वीजा

वाशिंगटन। अमरीका अपने वीजा नियमों में एक बार फिर बदलाव करने जा रहा है। अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने घोषणा की है कि अमरीका अपनी आव्रजन नीति में बदलाव करने जा रहा है। जल्द ही अमरीका द्वारा पेशेवरों के लिए योग्यता आधारित नई आव्रजन नीति का खुलासा करने की संभावना है। ट्रंप ने एक बड़ा एलान करते हुए कहा है कि वह मौजूदा ग्रीन कार्ड को 'बिल्ड अमरीका' वीजा के साथ बदल देंगे।

समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला पहला देश बना ताइवान, संसद ने पास किया कानून

आव्रजन नीति में होगा बड़ा बदलाव

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक नई योग्यता और अंक-आधारित आव्रजन नीति की घोषणा की है, जो मौजूदा ग्रीन कार्डों की जगह बिल्ड अमरीका वीजा देगा और युवा और उच्च कुशल श्रमिकों के लिए वीजा का कोटा 12 से 57 प्रतिशत तक बढ़ा देगा। ट्रंप के एलान के बाद संभावना है कि हजारों भारतीय पेशेवरों को इससे लाभ होगा। ट्रंप ने कहा है कि हम उन बेहतरीन और योग्य पेशेवरों के लिए अमरीका के दरवाजे खुला रखना चाहते हैं जो अमरीका के पुनर्निर्माण में उसके सहायक बनेंगे। ट्रंप ने कहा कि आप्रवासियों का एक बड़ा हिस्सा योग्यता और कौशल के माध्यम से आना चाहिए। ट्रम्प ने कहा कि आव्रजन की वर्तमान "टूटी हुई" प्रणाली दुनिया भर से शानदार प्रतिभा को अमरीका की तरफ आकर्षित करने में विफल रही है। राष्ट्रपति ने कहा कि वह एक योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली का प्रस्ताव कर रहे हैं जिसमें प्रवासियों को अंग्रेजी भाषा और नागरिक परीक्षणों को पास करने के अलावा उम्र, ज्ञान, नौकरी के अवसरों और नागरिक भावना के आधार पर स्थायी कानूनी निवास दिया जाएगा।

अधिकारियों के लिए सिरदर्द बनी मेक्सिको बॉर्डर वॉल, डिजायन हो या रंग, सब कुछ डोनाल्ड ट्रंप की पसंद का

भारतीयों को फायदा

राष्ट्रपति ट्रंप की इस घोषणा से ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हजारों भारतीय पेशेवरों को बड़ा फायदा हो सकता है। बता दें कि अमरीका की मौजूदा व्यवस्था के तहत करीब 66 फीसदी ग्रीन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जिनके अमरीका में पारिवारिक संबंध हों । योग्यता पर आधारित ग्रीनकार्ड केवल 12 प्रतिशत लोगों को ही दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ट्रंप की इस नई योजना का गुरुवार दोपहर उद्घाटन हो सकता है। ट्रंप के दामाद जेरेड कुशनर द्वारा प्रस्तावित की गई यह नई योजना मुख्य रूप से सीमा सुरक्षा को मजबूत करने और वैध स्थायी निवास प्रणाली में सुधार करने पर बल देती है। आपको बता दें कि हर साल अमरीका लगभग 1.1 मिलियन ग्रीन कार्ड जारी करता है, जो विदेशी नागरिकों को अमरीका में रहने और काम करने की अनुमति देता है। इस ग्रीन कार्ड के होल्डर पांच साल में अमरीका की नागरिकता प्राप्त कर लेते हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned