वाइट हाउस में नहीं मनाई गई दिवाली, ट्रंप ने तोड़ी 15 साल पुरानी परम्परा

वाइट हाउस में नहीं मनाई गई दिवाली, ट्रंप ने तोड़ी 15 साल पुरानी परम्परा

Siddharth Priyadarshi | Updated: 08 Nov 2018, 09:02:06 AM (IST) अमरीका

डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल व्हाइट हाउस में औपचारिक रूप से दिवाली मनाने की 15 साल पुरानी परंपरा को तोड़ दिया

न्यूयार्क। अमरीकी राष्ट्रपति निवास वाइट हाउस में दिवाली मानाने की 15 साल पुरानी परम्परा इस बार टूट गई। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल व्हाइट हाउस में औपचारिक रूप से दिवाली मनाने की 15 साल पुरानी परंपरा को तोड़ दिया। कहा जा रहा है कि अमरीका में मध्यावधि चुनाव के चलते ऐसा हुआ है। बता दें कि अमरीका में मंगलवार को मध्यावधि चुनाव के लिए वोटिंग हुई और बुधवार को चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए।

दुनियाभर में फैली दिवाली की धूम, लंदन में काली पूजा के साथ मनाया जाएगा ये त्यौहार

वाइट हाउस में नहीं मनी दिवाली

ट्रंप ने इस बार दिवाली मानाने की परम्परा को इस बार तोड़ दिया। पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने 2003 में दिवाली मनाने की शुरुआत की थी, जिसे बराक ओबामा ने अपने पूरे कार्यकाल के दौरान भी जारी रखा था। इस परंपरा को जारी रखते हुए ट्रंप ने पिछले साल ओवल ऑफिस में पारंपरिक दीप जलाकर यह त्योहार मनाया था। लेकिन इस साल ट्रंप चुनाव की तैयारियों में व्यस्त रहे। बुधवार को आए मिड टर्म पोल्स के नतीजे ट्रंप के लिए मिले-जुले रहे। जहां, सीनेट में ट्रंप की पार्टी को जीत मिली है वहीं हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत मिला।

पाकिस्तान: धूमधाम से मनाई जा रही है दिवाली, प्रधानमंत्री इमरान खान ने दी शुभकामनाएं

पोम्पियो ने दी बधाईयां

हालांकि अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दिवाली नहीं मनाई लेकिन विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। बुधवार को दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने भारतीय मूल के अमरीकियों के योगदान की सराहना की। अपने संदेश में उन्होंने कहा, "जैसा कि लोग इस त्योहार को मनाने के लिए टिमटिमाती लड़ियों से अपने घरों को सजा रहे हैं, मैं दिवाली के मौके पर अमरीका में हमारे उन दोस्तों की उपलब्धियों की प्रशंसा करना चाहूंगा, जिन्होंने अपने काम के आधार पर हमारे देश में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।"

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned