scriptअफगाानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ यूएन को लिखा पत्र, कहा-पाक सेना नियमों का उल्लंघन कर रही | Afghanistan Wrote letter to UNSC against pakistan | Patrika News

अफगाानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ यूएन को लिखा पत्र, कहा-पाक सेना नियमों का उल्लंघन कर रही

Published: Aug 28, 2019 01:55:52 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय कानूनों और मानवीयता कानून का भी पालन नहीं कर रहा
22 अगस्त को यूएन को लिखी चिट्ठी में पाकिस्तान की आलोचना की

afghan.jpeg
वॉशिंगटन। पाकिस्तान से केवल भारत ही नहीं अन्य पड़ोसी देश भी परेशान हैं। अफगानिस्तान ने एक मामले में संयुक्त राष्ट्र से मदद की गुहार लगाई है। उसने अपनी सीमाओं पर पाकिस्तानी सेना द्वारा नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया है। 22 अगस्त को यूएन को लिखी चिट्ठी में पाकिस्तान की आलोचना करते हुए उसके पड़ोसी मुल्क ने अंतरराष्ट्रीय संस्था से दखल की मांग की।
अफगानिस्तान मिशन की ओर से लिखे पत्र के अनुसार यूएन चार्टर के प्रावधानों का पाकिस्तान द्वारा पालन नहीं किया जा रहा है। अफगानिस्तान ने इसकी कड़े शब्दों में निंदा की है। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय कानूनों और अंतरराष्ट्रीय मानवीयता कानून का भी पालन नहीं कर रहा है। अफगानिस्तान ने पाकिस्तान की ओर से लगातार सीमा पर हो रही घुसपैठ के खिलाफ जरूरी कदम उठाने की मांग की।
इमरान खान पर बिलावल भुट्टो ने कसा तंज, कहा- कश्मीर हमसे छिन गया, अब मुजफ्फराबाद बचाने के लाले पड़े

imran122.jpeg

अफगानिस्तान की ओर से लिखे पत्र में पाकिस्तान पर अधिकार क्षेत्र के उल्लंघन का भी आरोप लगाया है। अफगानिस्तान का आरोप है कि देश के पूर्वी इलाकों में अफगानिस्तान के क्षेत्र में आनेवाले भूभाग पर पाकिस्तानी सेना जबरन निर्माण कार्य कर रही है।

अफगानिस्तान का आरोप है कि पाक यहां के क्षेत्र में बैरियर्स का निर्माण कर रही है। इसके साथ पाकिस्तान के विमान बिना अनुमति के क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं। काबुल की ओर से भी कहा जा रहा है कि पाक के हमलों के कारण यहां पर रह रहे आम लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा रहा है। उनके घर उजड़ रहे हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो