चीन: भारतीय शिक्षिका हुई रहस्यमयी वायरस से संक्रमित, हालत नाजुक

  • इस वायरस की चपेट में आने वाली पहली विदेशी महिला हैं भारत की प्रीति माहेश्वरी
  • महिला टीचर को वेंटिलेटर पर रखा गया है, हालत नाजुक

By: Shweta Singh

Updated: 20 Jan 2020, 09:21 AM IST

बीजिंग। चीन में इन दिनों एक रहस्यमयी वायरस ( Mysterious Virus in China ) तेजी से फैल रहा है। इसकी चपेट में अब एक भारतीय शिक्षिका ( Indian Teacher ) के आने की जानकारी मिल रही है। 45 वर्षीय महिला चीन के शेनजेन शहर की रहनेवाली है, जो इस वायरस की चपेट में आने वाली पहली विदेशी महिला बन चुकी है। फिलहाल, उनरा स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण का इलाज किया जा रहा है।

वेंटिलेटर पर है महिला टीचर

चीन में यह अज्ञात वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। शेनजेन के अलावा वुहान से भी इसके संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। इस रहस्यमयी SARS जैसे कोरोनावायरस के संक्रमण में आई है भारतीय महिला की हालत काफी गंभीर बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, महिला टीचर को वेंटिलेटर पर रखा गया है।

चीन में जानलेवा वायरस के कहर से भारत अलर्ट, एयरपोर्ट पर यात्रियों को थर्मल स्कैनर से गुजरना होगा

स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण से पीड़ित है महिला टीचर

प्रीति माहेश्वरी नाम की भारतीय महिला शेनजेन के एक अंतरराष्ट्रीय स्कूल में पढ़ाती हैं। उनके पति अशुमान खोवाल ने उनके संक्रमण के बारे में जानकारी दी है। पहले उन्हे इस बात की आशंका थी कि माहेश्वरी कोरोनावायरस के नए प्रकार से पीड़ित हैं। हालांकि, बाद में यह स्पष्ट हुआ कि उनकी पत्नी को स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण है।

इस संक्रमण के 62 मामलें हो चुके हैं दर्ज

यहां आपको बता दें कि चीन के शहर वुहान में नए रहस्यमय वायरल निमोनिया इस वक्त तेजी से फैल रहा है। आधिकारिक मीडिया रिपोर्ट की माने तो निमोनिया की अस्थायी जांच में कोरोनावायरस का पता चला है। अब तक वुहान में इस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कुल मिलाकर इस संक्रमण के 62 मामलों का पता चला है।

चीन में गरीबों को मिली जीवन की गारंटी, मूलभूत सुविधओं को देने का वादा

भारत ने जारी की है एडवायजरी

वहीं, भारत ने इसको लेकर अपने नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी की है। भारत भी इस रहस्यमय वायरस को लेकर अलर्ट हो गया है और इसके खतरे को देखते हुए छ्त्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( CSMIA ) में 7 एंबुलेंस, 4 एडवांस लाइफ सपोर्ट और 3 बेसिक लाइफ सपोर्ट को तैनात कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि चीन से आने वाले यात्रियों को अब जांच कराना होगा। हवाई यात्रियों को राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाई अड्डों पर पर थर्मल जांच से गुजरना होगा।

Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned