scriptचीन में जानलेवा वायरस के कहर से भारत अलर्ट, एयरपोर्ट पर यात्रियों को थर्मल स्कैनर से गुजरना होगा | India alert to novel coronavirus, Chinese passengers will have to go through thermal scanner at airport | Patrika News
एशिया

चीन में जानलेवा वायरस के कहर से भारत अलर्ट, एयरपोर्ट पर यात्रियों को थर्मल स्कैनर से गुजरना होगा

पहली बार 31 दिसंबर को कोरोना वायरस ( Corona virus ) की वूहान में पुष्टि की गई थी
हवाई यात्रियों को राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाई अड्डों पर पर थर्मल जांच से गुजरना होगा

नई दिल्लीJan 19, 2020 / 08:56 pm

Anil Kumar

Corona virus

Symbolic Image

बीजिंग। चीन ( China ) में एक रहस्यमय वायरस ( Virus ) ने दस्तक दे दी है और इसको लेकर लोगों में खौफ बढ़ता ही जा रहा है। आलम ये है कि भारत भी इस रहस्यमय वायरस को लेकर अलर्ट हो गया है और इसके खतरे को देखते हुए छ्त्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( CSMIA ) में 7 एंबुलेंस, 4 एडवांस लाइफ सपोर्ट और 3 बेसिक लाइफ सपोर्ट को तैनात कर दिया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि चीन से आने वाले यात्रियों को अब जांच कराना होगा। हवाई यात्रियों को राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाई अड्डों पर पर थर्मल जांच से गुजरना होगा। यह फैसला चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में निमोनिया बीमारी के तेजी से फैलने की घटना के बाद लिया गया है।

चीन के बाद भारत-अमरीका ने किया अलर्ट जारी, आ गया ये खतरनाक वायरस

शुरुआती अनुमान के मुताबिक, माना जा रहा है कि इस बीमारी के लिए नोवेल कोरोना वायरस ( Novel Corona virus, NCOV ) जिम्मेदार है। बताया जा रहा है कि इस वायरस के चपेट में आने से तेज बुखार आता है और सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

बता दें कि इस वायरस की चपेट में अब तक 1700 से अधिक लोग आ चुके हैं। दो एशियाई देशों थाइलैंड और जापान में भी इस वायरस के दो अन्य मामले सामने आए हैं। पहली बार 31 दिसंबर को कोरोना वायरस की वूहान में पुष्टि की गई थी और 9 जनवरी को पहली मौत हुई थी।

जांच के लिए हेल्थ काउंटर शुरू

चीन से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए मुंबई में एयरपोर्ट हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ( APHO ) की टीम ने हेल्थ काउंटर शुरू किया है, जहां पर थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) की ओर से एक एडवाइजरी जारी की गई है, जिसके तहत एहतियात के तौर पर चीन से मुंबई यात्रा करने वाले यात्रियों को थर्मल जांच से गुजरना होगा।

चीन में रहस्यमयी वायरस का अटैक, एक और व्यक्ति की गई जान मौत

यदि इस दौरान किसी भी यात्री में नोवेल कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाते हैं, तो एयरपोर्ट हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की टीम की सलाह के मुताबिक तत्काल अस्पताल ले जाया जाएगा। चीनी अधिकारियों के मुताबिक यह एक अलग तरह का वायरस है।

बता दें कि बीते बुधवार को वुहान में एक 69 वर्षीय व्यक्ति की इस वायरस की चपेट में आने से जान चली गई थी, जिसके बाद केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन इसकी समीक्षा कर रहे हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / चीन में जानलेवा वायरस के कहर से भारत अलर्ट, एयरपोर्ट पर यात्रियों को थर्मल स्कैनर से गुजरना होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो