China: खाना फेंकने पर लगेगा एक लाख रुपये का जुर्माना, सरकार ने लॉंच किया 'ऑपरेशन एम्प्टी प्लेट'

HIGHLIGHTS

  • China Launches 'Operation Empty Plate' Policy: खाने की बर्बादी की समस्या से निपटने के लिए चीन सरकार ने एक नई पॉलिसी लॉंच की है।
  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस नई नीति को 'ऑपरेशन एम्प्टी प्लेट' ( Operation Empty Plate ) नाम दिया है।
  • अब खाना फेंकने या बर्बाद करने पर भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। इस नीति के तहत लोगों और होटल-रेस्त्रां पर जुर्माना लगाया जाएगा।

By: Anil Kumar

Updated: 25 Dec 2020, 07:42 PM IST

बीजिंग। आपने अक्सर ये देखा होगा कि कुछ लोग शादी-विवाह, होटल-रेस्त्रां या अन्य किसी समारोह में जरूरत से ज्यादा खाना अपनी प्लेट में ले लेते हैं और फिर नहीं खा पाने के कारण उसे फेंक देते हैं। ऐसे में खाने की बर्बादी ( Wastage Of Food ) होती है। हमारे देश और पूरी दुनिया में हर दिन लाखों लोग खाना नहीं मिल पाने के कारण भूखे पेट सोने को मजबूर हैं।

अब मौजूदा समय में कोरोना संकट ( Corona Epidemic ) की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है और खाद्यान्न संकट भी देखने को मिल रहा है। ऐसी ही कुछ स्थिति पड़ोसी देश चीन में देखने को मिल रहा है, जहां पर खाद्यान्न संकट की गंभीर स्तिथि उत्पन्न हो गई है।

ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना लड़की के लिए बना मुसीबत, एक साथ 42 डिलीवरी ब्वॉयज लेकर पहुंचे खाना

इस समस्या से निपटने के लिए चीन सरकार ने एक नई पॉलिसी लॉंच की है। इस नए कानून के तहत, नियम का उल्लंघन करने यानी की खाना फेंकने या बर्बाद करने पर भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। इस नीति के तहत लोगों और होटल-रेस्त्रां पर जुर्माना लगाया जाएगा।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस नई नीति को 'ऑपरेशन एम्प्टी प्लेट' ( Operation Empty Plate ) नाम दिया है। सरकार का कहना है कि इस नीति का मूल उद्देश्य लोगों को प्रेरित करना है कि वे उतना ही खाएं या अपने प्लेट में उतना ही खाना लें, जितने की जरूरत है।

सदस्यों की संख्या से अधिक नहीं मिलेगा खाना

सरकार की इस नई नीति में ये प्रवाधान किया गया है कि किसी होटल-रेस्त्रां में खाना खाने के लिए जाने वाले सदस्यों की संख्या से अधिक खाना ऑर्डर नहीं किया जा सकेगा। यानी कि यदि एक समूह में पांच लोग किसी रेस्त्रां या होटल में खाना खाने के लिए पहुंचा है तो वह सिर्फ पांच तरह के डिश ही ऑर्डर कर सकता है।

UN में जिनपिंग ने उठाया प्रदूषण का मुद्दा, 40 सालों में चीन को कार्बन न्यूट्रल करने का लिया संकल्प

इसके अलावा, यदि किसी ने प्लेट में खाना छोड़ दिया तो उसे 10 हजार युआन (लगभग 1.12 लाख रुपये) जुर्माना भरना पड़ सकता है। जुर्माना लगाने का अधिकार रेस्त्रां-होटलों को दिया जाएगा। मालूम हो कि चीन इस वक्त खाद्यान्न संकट के दौर से गुजर रहा है और इसी वजह से सरकार ने इस नीति को लागू किया है। सरकार लोगों की खाना बर्बादी करने की आदत में बदलाव लाना चाहती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के सिर्फ दो शहरों शंघाई और बीजिंग में हर साल लोग इतना खाना बर्बाद करते हैं, जितने में एक साल तक पांच करोड़ लोगों को खाना खिलाया जा सकता है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned