दावा: UAE को मिल गया कोरोना का इलाज, दवा से गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को चार दिन में किया ठीक

कोरोना की वैक्सीन इसके इलाज में कुछ हद तक कारगर साबित हुई है, लेकिन यह पुख्ता इलाज नहीं है और दवा की खोज अब भी जारी है। हालांकि, दुनियाभर में वैज्ञानिक इसकी दवा खोजने में जुटे हुए हैं।

 

By: Ashutosh Pathak

Published: 15 Sep 2021, 01:25 PM IST

नई दिल्ली।

कोरोना महामारी का कहर अब भी जारी है। दुनियाभर में रोज लाखों नए केस सामने आ रहे हैं, जबकि सैंकड़ों लोगों की इसके संक्रमण से मौत हो रही है। वायरस से बचाव के लिए दुनियाभर में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन नए-नए वेरिएंट अब भी चिंता का कारण बने हुए हैं।

कोरोना की वैक्सीन इसके इलाज में कुछ हद तक कारगर साबित हुई है, लेकिन यह पुख्ता इलाज नहीं है और दवा की खोज अब भी जारी है। हालांकि, दुनियाभर में वैज्ञानिक इसकी दवा खोजने में जुटे हुए हैं। लेकिन दावा किया जा रहा है कि खाड़ी देश संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई ने इस महामारी की दवा खोज ली है।

यह भी पढ़ें:-तालिबान के ये दो बड़े नेता हुए लापता, कई दिनों से नहीं आए सामने, मरने की अफवाह

यूएई में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं। नई एंटी वायरल दवा सोट्रोविमेब (Sotrovimab) का इस्तेमाल कर लोग वायरस को हरा रहे हैं। अबू धाबी की हेल्थ सर्विसेज कंपनी सेहा के मुताबिक, यह दवा इलाज में मददगार साबित हुई है। वहीं वायरस से संक्रमित लोगों ने भी इससे ठीक होने का दावा किया है। वायरस से गंभीर रूप से संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने के बाद चार दिनों तक दिए जा रहे इसके डोज से लोग ठीक हो रहे है।

यह दवा अब तक कई लोगों पर कारगर साबित हुई है। इस दवा को अमरीका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन यानी एफडीए और यूएई के स्वास्थ्य एवं रोकथाम मंत्रालय में इमरजेंसी इस्तेमाल के तहत कोरोना महामारी के इलाज के लिए इसे मंजूरी दी गई है।

यह भी पढ़ें:- अमरीका की पाक को चेतावनी- आपको चुकानी होगी दोहरे चरित्र की कीमत, भारत की हुई तारीफ

दावा किया जा रहा है कि इस दवा की मदद से इलाज में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या कम हुई है बल्कि, मरीजों को शुरुआत में ही इससे फायदा होने लगता है। इससे यूएई में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या को करीब 85 प्रतिशत तक कम किया जा सका है।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned