scriptFATF: भारत के शिकंजे से बचा पाकिस्तान, पर आगे पार करनी होंगी ये बड़ी चुनौतियां | FATF Pak gets favour to be out of black list but still in danger | Patrika News

FATF: भारत के शिकंजे से बचा पाकिस्तान, पर आगे पार करनी होंगी ये बड़ी चुनौतियां

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2019 05:15:29 pm

Submitted by:

Shweta Singh

FATF Black list: बाल-बाल बचा पाकिस्तान, तीन देशों ने दिया समर्थन
विशेषज्ञों का दावा- अस्थाई है यह राहत, अभी भी बरकरार है खतरा

इस्लामाबाद। आतंकी संगठनों के पनाहगाही और वित्तपोषण ( Terror Funding ) के आरोपों से घिरा पाकिस्तान FATF में ब्लैकलिस्ट होने से बच सकता है। तीन देशों का समर्थन मिलने के बाद पाक इस सूची ( FATF Black List ) में जाने से तो बच जाएगा, लेकिन ये खतरा अभी तक पूरी तरह टला नहीं है। बता दें कि वैश्विक संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ( FATF ) आतंकियों पर खास निगरानी रखती है।

कूटनीतिक कोशिशों से मिला तीन सदस्यों का समर्थन

आर्थिक संकट में संघर्ष कर रहा पाकिस्तान FATF के सदस्य देशों से समर्थन हासिल करने के लिए लगातार कूटनीतिक कोशिशें करता रहता है। इसी का नतीजा है कि उसे ग्रे लिस्ट से ब्लैकलिस्ट में पहुंचने से बचने की राहत मिली है। दरअसल, FATF चार्टर के अनुसार ब्लैकलिस्टिंग से बचने के लिए कम से कम तीन सदस्य देशों का समर्थन मिलना जरूरी है। बता दें कि पाकिस्तान को तुर्की, चीन और मलेशिया से समर्थन मिला था।

Imran Khan XI jinping

आतंक के खिलाफ कार्रवाई में पाकिस्तान फेल, FATF की 25 शर्तें पूरी करने में नाकाम

इस वजह से ग्रे लिस्ट में शामिल हुआ था पाकिस्तान

हालांकि, कूटनीतिक सूत्रों का कहना है कि इमरान सरकार को मिली यह राहत क्षणिक है। पाकिस्तान पर खतरा अभी तक टला नहीं है, क्योंकि FATF अक्टूबर में अपना आधिकारिक निर्णय सुनाएगी। इस्लामाबाद जून 2018 से ही FATF की रडार पर है। दरअसल, एशिया-पैसेफिक ग्रुप (APG) ने अपनी रिपोर्ट में पाक के आतंकी कनेक्शन को उजागर किया था। इसके बाद ही FATF ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला था। APG ने पाकिस्तान की वित्तीय व्यवस्था और सुरक्षा स्थिति का मूल्यांकन किया था, इसके बाद अपनी रिपोर्ट में आतंकी संगठनों की फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े खतरे को उजागर किया था।

27 में से 18 शर्तें ही पूरी कर पाया है पाकिस्तान

बता दें कि पाकिस्तान FATF और APG के 27 सूत्रीय एक्शन प्लान को पूरा नहीं कर पाया था। मई 2019 तक डेडलाइन वाले इस एक्शन प्लान में पाकिस्तान ने 27 में से 18 शर्तें ही पूरी की थी। जिस कारण संस्था ने पाक के प्रदर्शन को असंतोषजनक करार दिया था। वहीं, पाक को मिले इस समर्थन के बाद विश्लेषकों का कहना है कि उसे जो राहत मिली है, वह बहुत ही अस्थायी है।

FATF

PM Modi Letter to Imran Khan: पाक मीडिया का झूठा दावा, बातचीत के लिए तैयार है भारत

इस तरह मिल सकता है छुटकारा

हालांकि, विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि अब पाक को दूसरे सदस्य देशों से मदद जुटाने के लिए भी थोड़ा वक्त मिल जाएगा। बता दें कि FATF की ग्रे लिस्ट से छुटकारा पाने के लिए पाक को कुल 36 में से 15 वोटों की जरूरत है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पाक के लिए यह समर्थन जुटा पाना बेहद चुनौतीपूर्ण होगा। वहीं, दूसरी अहम बात यहा है कि पाक देशों की मदद तो जुटा सकता है, लेकिन इसके बावजूद उसे एक्शन प्लान के सभी मानकों पर भी खरा उतरना होगा।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो