scriptनेपाल में करेंसी नोट पर लिखने वालों की खैर नहीं, अब होगी जेल | Jail to write on currency notes in Nepal | Patrika News

नेपाल में करेंसी नोट पर लिखने वालों की खैर नहीं, अब होगी जेल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2018 07:35:52 pm

Submitted by:

mangal yadav

नेपाल सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए नोट पर लिखने वालों पर कड़ी कार्रवाई के लिए नया कानून बनाया है।

Nepali currency

नेपाल में करेंसी नोट पर लिखने वालों की खैर नहीं, अब होगी जेल

काठमांडू। नेपाल में करेंसी नोट या सिक्कों को मोड़ना, फाड़ना, जलाना या उस पर लिखना अपराध माना जाएगा। इस संदर्भ में एक नया कानून 17 अगस्त से अमल में आ जाएगा। अपराध प्रक्रिया संहिता अधिनियम 2017 के तहत करेंसी नोट और सिक्के को नुकसान पहुंचाने पर 5,000 नेपाली रुपये तक का जुर्माना और तीन महीने तक की कैद की सजा हो सकती है। नेपाल के केंद्रीय बैंक, नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) ने बुधवार को बैंकों और वित्तीय संस्थानों को दिए निर्देश में कहा है कि वे अपने कर्मचारियों के माध्यम से इस कानून का अनुपालन सुनिश्चित करें। एक नोटिस में बैंक ने आम जनता को भी इन प्रावधानों के बारे में जानकारी दी है।
ये भी पढ़ेंः नेपाल के बाद श्रीलंका से भी जुड़ेगा रामायण सर्किट, जानिए कौन-कौन से धरोहर शामिल किए जाएंगे इस सर्किट में
पहली बार देश में बना ऐसा कानून
एनआरबी के नोट प्रबंधन विभाग के प्रमुख लक्ष्मी प्रपान्ना निरौला ने गुरुवार को कहा कि इस कानून के क्रियान्वयन से मुद्रा के जीवनकाल को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे एनआरबी को कुछ बचत होगी। यह पहली बार है कि नेपाल में मुद्रा पर कुछ लिखने, उस पर चित्र आदि बनाने या उसे तोड़ मरोड़कर नुकसान पहुंचाने के खिलाफ कोई कानून बनाया गया है। इससे पहले केवल नकली मुद्रा को लेकर ही कानून था।
ये भी पढ़ेंःमेरठ में दस बोरों में मिली 25 करोड़ की पुरानी करंसी, आज भी चल रहा है पुराने नोट बदलने का खेल – देखें वीडियो

इसलिए सरकार बनाया कानून
दरअसल नेपाल में रूपयों पर लोग कुछ न कुछ लिख देते है जिसकी वजह से नोट बहुत जल्दी खराब हो जाती है। नोट को मोड़ने से बहुत जल्दी फट जाता है इसकी वजह से सरकार को हर साल लाखों रुपए अतिरिक्त खर्च करने पड़ते हैं। अब देखना होगा कि सरकार के इस फैसले से लोगों पर कितना प्रभाव पड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो