scriptजापान: गलत दिशा में कई मीटर चलती रही Driverless ट्रेन, बफर स्टॉप पर टकराने के बाद 14 घायल | Japan driverless train goes wrong way 14 injured as it hits buffer stop | Patrika News

जापान: गलत दिशा में कई मीटर चलती रही Driverless ट्रेन, बफर स्टॉप पर टकराने के बाद 14 घायल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2019 01:38:34 pm

Submitted by:

Shweta Singh

सबअर्बन टोक्यो में ड्राइवरलेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त
घटना में 14 लोग घायल
हादसे के बाद ऑपरेटर लाइन बंद

टोक्यो। जापान से एक बड़े दुर्घटना की जानकारी मिल रही है। वहां के सबअर्बन टोक्यो में एक चालकरहित ( Driverless ) ट्रेन हादसे का शिकार हो गई, जिसमें करीब 14 लोग घायल हो गए। इन सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया। इस बारे में जापानी पुलिस ( Japanese Police ) की ओर से जानकारी दी गई।

गलत दिशा में जाने के कारण हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि इन घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका इलाज जारी है। जानकारी मिल रही है कि हादसे के बाद से ट्रेन का ट्रैक को बंद कर मार्ग पर आवाजाही रोक दी गई है। फिलहाल, जांचकर्ता इस घटना की जांच में जुटे हुए हैं। शुरुआती छानबीन पुलिस ने बताया कि पांच कारों वाली यह ट्रेन गलत दिशा में चली गई थी। इसके चलते कुछ दूरी आगे जाने के बाद ही यह बफर स्टॅाप से टकरा गई।

यह भी पढ़ें

सामरिक क्षमता बढ़ाने पर जापान का जोर, अमरीका से खरीदेगा 105 स्टील्थ लड़ाकू विमान

Operator lines closed
हादसे के बाद ऑपरेटर लाइन बंद

इस बारे में ट्रेन ऑपरेटर्स के प्रमुख अकिहिको मिकामी ने बात करते हुए कहा कि, बफर स्टॅाप से टकराने के पहले ट्रेन करीब 20 मीटर तक गलत दिशा में आगे गई थी। मिकामी के अनुसार हादसे के बाद ऑटोमेटेड और ड्राइवरलेेस कार ट्रेनों की जांच की गई। परीक्षण में सफलता मिलने के बाद ही लोगों के लिए सेवाएं दोबारा प्रारंभ की जाएगी। फिलहाल, हादसे के बाद ऑपरेटर लाइन को बंद किया गया है। सेवाएं बहाल किए जाने के समय के बारे में जानकारी खबरे लिखे जाने तक नहीं आई थी।
यह भी पढ़ें

दोबारा शुरू होंगी भारत-पाक के बीच हवाई सेवाएं, पाकिस्तान जल्द खोल सकता है एयरस्पेस!

Magenta line

ऐसे अन्य मामले भी आ चुके हैं सामने

जापान में इस तरह की ट्रेनें वर्षों से चलाई जा रही हैं। जबकि जापान के मुकाबले बाकी देशों में यह तकनीकि कुछ समय पहले लॉन्च हुआ है। वहीं, इस तरह के स्वचलित कारों के कई हादसों ने हाल में सुर्खियां बंटोरी हैं। इसमें अमरीका से के ही 2 मामले शामिल है। इनमें एक दुर्घटना उबर से जुड़ी है, जिसमें एक पैदल यात्री की मौत हो गई थी। वहीं, दूसरी घटना इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला की है। भारत की बात करें तो पहली बार ड्राइवरलेस ट्रेनें उतारने वाले रूट मैजेंटा लाइन पर उद्घाटन से पहले ही एक हादसा हो गया था। हादसे के वक्त मेट्रो ट्रेन को यार्ड में पार्क किया जा रहा था, तभी ट्रेन दिवार तोड़कर निकल गई थी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो