scriptजापान में Coronavirus की वजह से देशभर के स्कूल रहेंगे बंद, पीएम शिंजो आबे ने की घोषणा | Japan: Shinzo Abe announces to Shut Schools Nationwide to Fight Corona | Patrika News

जापान में Coronavirus की वजह से देशभर के स्कूल रहेंगे बंद, पीएम शिंजो आबे ने की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2020 08:54:52 pm

Submitted by:

Anil Kumar

जापान में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है
जापान में वसंत की छुट्टियों के साथ ही एक महीने के लिए देशभर के सभी स्कूल बंद रहेंगे

Japan School Closed

Japan: Shinzo Abe announces to Shut Schools Nationwide to Fight Coronavirus

टोक्यो। जानलेवा कोरोना वायरस ( coronavirus ) की वजह से चीन समेत दुनियाभर में आतंक का माहौल है। चीन में लगातार इस वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके अलावा जापान में भी इसका काफी असर देखा जा रहा है।

लिहाजा अब जापान ( Japan ) की सरकार ने इसस निपटने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ( Japanese Prime Minister Shinzo Abe ) ने ऐलान किया है कि देशभर के स्कूल सोमवार से बंद रहेंगे। पीएम ने आह्वान किया है कि सोमवार से सभी स्कूलों को बंद ( School Closed ) रखें, ताकि वसंत की छुट्टियों के अंत तक कोरोनो वायरस को फैलने से रोकने के लिए अभूतपूर्व कदम उठाया जा सके।

Coronavirus: जापान के डायमंड प्रिंसेस पर फंसे 119 भारतीय और 5 विदेशी नई दिल्ली पहुंचे

शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि देशभर के सभी प्राथमिक, जूनियर हाई स्कूल, सीनियर हाई स्कूल और सभी तरह के स्पेशल स्कूलों पर यह आदेश लागू होगा। उन्होंने बताया कि देश भर में लगभग 13 मिलियन छात्र को कम से कम एक महीने के लिए स्कूल नहीं जा पाएंगे।

पीएम शिंजो आबे ने गुरुवार को टोक्यो ( Tokyo ) में एक सरकारी टास्क फोर्स की बैठक में कहा कि हम पहले बच्चों की सुरक्षा और स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं। उन्होंने आगे बोलते हुए बच्चों और शिक्षकों से आने वाले बड़े पैमाने पर संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए लंबे समय तक एक साथ रहने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया।

900 से अधिक लोग संक्रमित

बता दें कि जापान में अब तक 900 से अधिक लोग कोरोना वायरस की वजह से संक्रमित हो चुके हैं, वहीं चार लोगों के मौत की भी पुष्टि हुई है। गुरुवार को अकेले होक्काइडो के उत्तरी द्वीप में 13 नए संक्रमण के मामले सामने आए। यह आंकड़ा डायमंड प्रिंसेस क्रूज ( Diamond Princess cruise ship ) में संक्रमित 705 लोगों से अलग है।

कोरोना के संक्रमण को अब तक रोकने में विफल रहने की वजह से सरकार की आलोचना की जा रही है। वायरस के प्रकोप की वजह से जापान की अर्थव्यवस्था भी कमजोर पड़ सकती है, क्योंकि पर्यटकों ने यात्रा करना कम कर दिया है।

कोरोना वायरस: जापान में क्रूज पर फंसे भारतीय आज लौटेंगे देश, 3 फरवरी से मांग रहे थे मदद

इस हफ्ते, संक्रमण के बढ़ते पैमाने ने इस बात पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है कि क्या देश 2020 ओलंपिक की मेजबानी कर पाएगा, जिसके आयोजन में अब बस पांच महीने से कम समय बचा है।

मार्च के अंत में होती है वसंत की छुट्टियां

आपको बता दें कि जापान में वसंत की छुट्टियां आमतौर पर मार्च के अंत में शुरू होती हैं और अप्रैल के शुरुआती हफ्तों में नए स्कूली वर्ष की शुरुआत तक चलती हैं। देश के स्कूल विभिन्न नगरपालिका और स्थानीय सरकारों की देखरेख में चलते हैं और उनके कार्यक्रम भी निर्धारित करते हैं।

मालूम हो कि बुधवार को पीएम शिंजो आबे ने अगले दो हफ्तों के लिए सभी प्रमुख खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को रद्द करने, स्थगित करने या छोटा करने का आह्वान किया था। जिसके बाद संगीत कार्यक्रमों और पेशेवर खेलों को रद्द कर दिया गया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो