scriptभूकंप के तेज झटकों से थर्राया उत्तरी पाकिस्तान और अफगानिस्तान, दहशत में घरों से निकले लोग | North Pakistan and Afghanistan shaken by the strong earthquake, 6.3 intensity on the Richter scale | Patrika News

भूकंप के तेज झटकों से थर्राया उत्तरी पाकिस्तान और अफगानिस्तान, दहशत में घरों से निकले लोग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2019 06:52:47 pm

Submitted by:

Anil Kumar

उत्तरी पाकिस्तान के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए
अफगानिस्तान के हिन्दुकुश क्षेत्र में था भूकंप का केंद्र

earthquake in afghanistan

काबुल। अफगानिस्तान के हिन्दुकुश क्षेत्र (Hindukush region) में शुक्रवार को शाम 5 बजकर 10 मिनट के करीब जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि उत्तरी पाकिस्तान और उत्तरी भारत के राज्यों में महसूस किए गए। फिलहाल किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

इस्लामाबाद में राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (National Seismic Monitoring Centre) के अनुसार, देश के उत्तरी क्षेत्रों में शुक्रवार को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया। वहीं चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (China Earthquake Networks Centre) ने बताया कि अफगानिस्तान में 210 किमी की गहराई पर भूकंप का केंद्र बिन्दु था।

Earthquake: भूकंप के झटके से थर्राया समूचा उत्तर भारत, कश्मीर से दिल्ली तक दहशत

पाकिस्तानी मीडिया डाउन न्यूज के मुताबिक, जिन शहरों में तेज झटके महसूस किए गए उनमें लाहौर, इस्लामाबाद, पेशावर, मुर्री, मनसेरा, बत्तग्राम, चिन्योट और गिलगित-बाल्टिस्तान शामिल है।

https://twitter.com/USGSBigQuakes/status/1207993281742802946?ref_src=twsrc%5Etfw

लोगों में दहशत

भूकंप के तेज झटके आने के बाद लोगों में दहशत फैल गई और लोग फटाफट अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने बताया कि इस क्षेत्र में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें अफगानिस्तान भी शामिल है।

बता दें कि भारत के कई राज्यों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसमें मथुरा, लखनऊ, प्रयागराज, जम्मू-कश्मीर सहित दिल्ली और उत्तरी भारत के हिस्से शामिल है।

6.8 की तीव्रता वाले भूकंप से थर्राया फिलिपींस, 6 साल की बच्ची समेत तीन की मौत

गौरतलब है कि इसी साल सितंबर में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा इलाके में 5.6 तीव्रता के तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसमें कम से कम 38 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो