scriptदक्षिण कोरिया में Coronavirus का बढ़ता प्रकोप, 2931 तक पहुंची संक्रमितों की संख्या | Outbreak of Coronavirus in South Korea, number of infected reaches 2931 | Patrika News

दक्षिण कोरिया में Coronavirus का बढ़ता प्रकोप, 2931 तक पहुंची संक्रमितों की संख्या

locationनई दिल्लीPublished: Feb 29, 2020 02:17:31 pm

Submitted by:

Anil Kumar

दक्षिण कोरिया ( South Korea ) में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2931 तक पहुंची
ईरान ( Iran ) में इस वायरस के चपेट में आने से अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है

Coronavirus In South Korea

Coronavirus Spread In South Korea (Symbolic Image)

सियोल। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) चीन में एक महामारी बन गया है और अब चीन से बाहर दुनिया के बाकी देशों में भी तेजी के साथ पैर पसारता जा रहा है। हर दिन दर्जनों लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हो रही है।

अब चीन से बाहर दक्षिण कोरिया ( South Korea ) में कोरोना वायरस अपना प्रभाव सबसे अधिक दिखा रहा है। दक्षिण कोरिया में तेजी के साथ ये वायरस फैल रहा है। अब 594 नए मामले सामने आने के बाद से दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2931 तक पहुंच गई है। कोरियर सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ( Courier Center for Disease Control and Prevention ) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि देश में वायरस तेजी के साथ फैल रहा है।

Coronavirus से डरी दुनिया, चीन में मरने वालों की संख्या 2835 हुई

हालांकि खुद कोरोना वायरस के प्रभाव से जूझ रहे चीन ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए चीन मदद कर रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लिच्येन ने शुक्रवार को कहा कि चीन दक्षिण कोरिया और जापान में कोविड-19 ( COVID-19 ) महामारी के फैलाव पर नजर रख रहा है।

चीन ने कहा है कि दक्षिण कोरिया और जापान ( Japan ) एक अच्छे पड़ोसी हैं। ऐसे में हमारा दायित्व है कि हम संकट में उनकी मदद करें। चाओ लिच्येन ने कहा कि हालिया परिस्थिति में दक्षिण कोरिया और जापान के साथ चीन संपर्क इमरजेंसी सिस्टम को मजबूत करेगा।

इससे एक दूसरे के साथ महामारी की सूचना साझा करेंगे, रोकथाम कार्य के अनुभव व तकनीक को शेयर करेंगे और उपचार, दवाओं और टीके के अनुसंधान आदि क्षेत्रों में सहयोग करेंगे।

चीन से बाहर ईरान में सबसे अधिक मौत

चीन के वुहान शहर से निकलकर कोरोना वायरस अब तक करीब 50 देशों तक फैल चुका है। ऐसे में लोग अब खौफ के साए में जीने को मजबूर हो गए हैं। चीन से बाहर भी दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें ईरान और दक्षिण कोरिया अब तक सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

ईरान में इस वायरस के चपेट में आने से अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दक्षिण कोरिया में संक्रिमितों की संख्या करीब 3 हजार तक पहुंच चुका है। ईरान के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि वायरस की चपेट में आने से अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है।

ईरान मे? coronavirus us का बढ़ता प्रकोप, उपराष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार वायरस से संक्रमित

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क एवं सूचना केंद्र के प्रमुख किनुश जहानपुर ने बताया कि इस वायरस से अभी तक ईरान के 388 लोग संक्रमित हैं। इस वायरस की चपेट में ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हारिची और उप राष्ट्रपति ( Iranian Vice President ) मासूमेह एब्तेकार ( Masoumeh Ebtekar ) भी संक्रमित हो चुके हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो