scriptभारत के आगे झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव से आज मिलेंगे भारतीय राजनयिक | Pakistan bowed in front of India, consular access to Kulbhushan Jadhav on Monday | Patrika News
एशिया

भारत के आगे झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव से आज मिलेंगे भारतीय राजनयिक

कुलभूषण जाधव मामले में ICJ ने पाकिस्तान को कॉन्सुलर एक्सेस देने का आदेश दिया था
पाकिस्तानी सैन्य कोर्ट ने जासूसी के आरोप में जाधव को मौत की सजा सुनाई है

नई दिल्लीSep 02, 2019 / 10:39 am

Anil Kumar

kulbhushan-jadhav

इस्लामाबाद। अंतर्राष्ट्रीय न्याय अदालत (ICJ) के आदेश के मुताबिक पाकिस्तान सोमवार यानी 2 सितंबर को भारतीय नौसैनिक कुलभूषण जाधव ( Kulbhushan Jadhav ) को कान्सुलर एक्सेस देगा। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई है। भारत ने पाकिस्तान के काउंसलर एक्सेस के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। जल्द भारतीय राजनयिक कुलभूषण जाधव से मुलाकात करेंगे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि 49 वर्षीय कुलभूषण जाधव (49) को ‘राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन, अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (ICJ) के फैसले और पाकिस्तान के कानूनों के अनुरूप’ राजनयिक पहुंच उपलब्ध कराई जा रही है।

कुलभूषण जाधव मामला: पाकिस्तान ने कॉन्सुलर एक्सेस देने के लिए रखी थीं तीन शर्तें, भारत ने किया नामंजूर

हालांकि इस पर भारत ने एक बार फिर से पाकिस्तान को साफ कर दिया है कि इसमें किसी भी तरह की बाधा या शर्त नहीं होनी चहिए।

बता दें कि 2017 में पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत द्वारा फांसी की सजा सुनाए जाने के बाद यह पहली बार है जब कुलभूषण जाधव को कान्सुलर एक्सेस दिया जाएगा।

https://twitter.com/ANI/status/1168165146499248129?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/KulbhushanJadhav?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ICJ ने कहा है- जाधव को कान्सुलर एक्सेस दे पाकिस्तान

आपको बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान ने बीते महीने एक अगस्त को भी कहा था कि कुलभूषण जाधव का कान्सुलर एक्सेस दिया जाएगा। हालांकि तब पाकिस्तान ने तीन शर्तें लगा दी थी।

भारत ने इसपर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी और पाकिस्तान की शर्तों को मानने से इनकार कर दिया था। भारत ने साफ कर दिया था कि पाकिस्तान जाधव को बिना किसी शर्त कान्सुलर एक्सेस दे।

पाकिस्तान ने भारत की मांग ठुकराई, बिना शर्त कुलभूषण जाधव को नहीं देगा कॉन्सुलर एक्सेस

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि ICJ ( International Court of Justice ) के फैसले में पाकिस्तान को अनुच्छेद 36 के तहत जाधव को उनके अधिकारों के बारे में तुरंत सूचित करने और भारत को कॉन्सुलर पहुंच प्रदान करने के लिए कहा गया था।

मालूम हो कि पाकिस्तान की जेल में बंद जाधव पर जासूसी के आरोप लगाकर पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई है, जिसको लेकर अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट ने सुनवाई करते हुए पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई और कहा था कि जाधव को कान्सुलर एक्सेस दें, साथ ही अपने फैसले की समीक्षा करें।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / भारत के आगे झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव से आज मिलेंगे भारतीय राजनयिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो