scriptSatellite तस्वीरों से China की बड़ी साजिश का खुलासा, समुद्र में Chinese Navy ने बनाया गुप्त ठिकाना | Satellite Images Reveal Conspiracy of China, Chinese Navy Made Secret Hideout at South China Sea | Patrika News

Satellite तस्वीरों से China की बड़ी साजिश का खुलासा, समुद्र में Chinese Navy ने बनाया गुप्त ठिकाना

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2020 10:38:48 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

सैटेलाइट तस्वीरों ( Satellite Images ) से ये खुलासा हुआ है कि चीनी नैवी ( Chinese Navy ) ने दक्षिण चीन सागर ( South China Sea ) में कई गुप्त ठिकाने बनाए हैं। चीन के जंगी जहाज और पनडुब्बियां क्षेत्र में अपना दबदबा कायम करने के लिए लगातार गश्त कर रही हैं।
सैटेलाइट तस्वीर में हैनान द्वीप के यूलिन नेवल बेस ( Yulin Naval Base of Hainan Island ) पर बने एक चीनी सीक्रेट बंकर के दरवाजे पर चीन की टाइप 093 पनडुब्बी दिखाई दे रही है।

china sea

Satellite Images Reveal Conspiracy of China, Chinese Navy Made Secret Hideout at South China Sea

बीजिंग। चीन ( China ) लगातार विस्तारवादी नीति को आगे बढ़ाते हुए समुद्र से लेकर जमीन तक पर अपना दबदबा बढ़ाने की कोशिश में जुटा है। इस बीच साउथ चाइना सी ( South China Sea ) में अमरीका ने चीन के बढ़ती ( America China Tension ) आक्रमकता पर लगाम लगाना शुरू कर दिया है। वहीं अमरीका को जवाब देने के लिए चीनी सेना ( Chinese Navy ) ने भी युद्धपोतों और पनडुब्बियों की तैनाती को बढ़ा दिया है। ऐसे में इस इलाके में शांति और स्थिरता को भी खतरा पैदा हो गया है।

इन सबके बीच चीन की नापाक साजिशों को लेकर एक बड़ा खुलासा है। दरअसल, सैटेलाइट तस्वीरों ( Satellite Images ) से ये खुलासा हुआ है कि चीनी नैवी ने दक्षिण चीन सागर में कई गुप्त ठिकाने बनाए हैं। चीन के जंगी जहाज और पनडुब्बियां क्षेत्र में अपना दबदबा कायम करने के लिए लगातार गश्त कर रही हैं। सैटेलाइट तस्वीरों में चीनी सीक्रेट नेवल बेस ( Chinese Secret Naval Base ) का पता चला है, जिसके बाद से अमरीका, ताइवान और जापान की चिंता बढ़ गई है।

America की कार्रवाई से डरा चीन! South China Sea में अपनी सेना को गोली न चलाने का दिया आदेश

बता दें कि प्लैनेट लैब्स द्वारा ली गई सैटेलाइट तस्वीर में हैनान द्वीप के यूलिन नेवल बेस ( Yulin Naval Base of Hainan Island ) पर बने एक चीनी सीक्रेट बंकर के दरवाजे पर चीन की टाइप 093 पनडुब्बी दिखाई दे रही है। रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि इस द्वीप के अंदर इस सुरंग को इस तरह से बनाया गया है कि उसमें आसाना के साथ किसी भी परमाणु पनडुब्बी को छिपाया जा सकता है। ऐसा बताया जा रहा है कि चीन कई साल से इस नेवल बेस का प्रयोग कर रहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vo56u

दक्षिण चीन सागर में बढ़ता तनाव

दक्षिण चीन सागर में स्थित हैनान द्वीप ( Hainan Island ) रणनीतिक रूप से काफी अहम है, क्योंकि यह फिलीपींस सागर और प्रशांत महासागर ( Philippines Sea and Pacific Ocean ) में चीन का प्रवेश द्वार है। चीन इसके जरिए पारसेल आइलैंड के ऊपर नजर रखता है। साथ ही साथ किसी भी परिस्थिति में ताइवान, फिलीपींस, वियतनाम जैसे देशों के खिलाफ कार्रवाई के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

South China Sea Dispute: Australia ने China के दावों को किया खारिज, कहा- Bijing के पास कोई कानूनी आधार नहीं

अमरीकी नेवी ने कुछ दिन पहले ही पारसेल आईलैंड के पास ही युद्धाभ्यास किया था। इस युद्धाभ्यास में अमरीका का एयरक्राफ्ट कैरियर यूएएस रोनाल्ड रीगन ( UAS Ronald Reagan ) ने हिस्सा लिया था। बता दें कि जापान, ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया, इंडोनेशिया आदि देशों के साथ चीन का सीमा विवाद है। कई द्वीपों पर चीन अपना दावा कर रहा है, जबकि बाकी सभी देश चीन के दावे को खारिज करते रहे हैं। चीन लगातार अपनी सैन्य ताकत के जरिए छोटे-छोटे देशों को धमकाकर दक्षिण चीन सागर स्थित कई द्वीपों पर कब्जा करने की कोशिश में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो