scriptSCO शिखर सम्मेलन में भाग लेने किर्गिस्तान पहुंचे पीएम मोदी, सबसे पहले चीन के राष्ट्रपति से हुई मुलाकात | SCO Summit 2019: PM Modi leaves for Bishkek , bilateral talks with kyrgyzstan president Sooronbay Jeenbekov and many heads of state | Patrika News

SCO शिखर सम्मेलन में भाग लेने किर्गिस्तान पहुंचे पीएम मोदी, सबसे पहले चीन के राष्ट्रपति से हुई मुलाकात

locationनई दिल्लीPublished: Jun 13, 2019 04:54:30 pm

Submitted by:

Anil Kumar

PM मोदी गुरुवार सुबह किर्गिस्तान के लिए रवाना हुए थे ।
किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 13 और 14 जून को SCO सम्मेलन होगा।
पीएम मोदी शिखर सम्मेलन से इतर कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

मोदी इन किर्गिस्तान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) गुरुवार को शंघाई सहयोग संगठन ( Shanghai Cooperation Organisation ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बिश्केक ( Bishkek ) पहुंच गए हैं। हवाई अड्डे पर उनका बेहद गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। इस समय भारत और चीन के प्रतिनिधिमंडलों के बीच बातचीत चल रही है । आपको बता दें कि SCO शिखर सम्मेलन किर्गिस्तान ( Kyrgyzstan ) की राजधानी बिश्केक में 13 और 14 जून को आयोजित हो रहा है। इस बैठक में पीएम मोदी कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। अपने इस दौरे पर पीएम मोदी दुनिया के नेताओं के सामने कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अपनी बात रखेंगे और भारत की रणनीति में मध्य एशिया के महत्व के बारे में देश के दृष्टिकोण को प्रकट करेंगे ।

https://twitter.com/hashtag/Kyrgyzstan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि पीएम मोदी SCO शिखर सम्मेलन ( SCO summit 2019 ) से इतर किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ( president Sooronbay Jeenbekov ) व अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके अलावा ईरान ( Iran ) के राष्ट्रपति हसन रूहानी ( President Hasan Ruhani ) से भी बातचीत करेंगे। माना जा रहा है कि अमरीकी प्रतिबंधों के बाद इन दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता काफी अहम है। पीएम मोदी हसन रूहानी के साथ कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। बता दें कि पीएम मोदी पाकिस्तान ( Pakistan ) के रास्ते नहीं बल्कि ओमान ( Oman ) के रास्ते किर्गिस्तान पहुंचेंगे।

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

मोदी कैबिनेट का फैसला: संसद में लाया जाएगा तीन तलाक विधेयक, जम्मू कश्मीर में बढ़ा राष्ट्रपति शासन

रवाना होने से पहले पीएम मोदी का बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने SCO शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए किर्गिस्तान रवाना होने से पहले एक बयान जारी किया। अपने बयान में उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में वैश्विक सुरक्षा की स्थिति, बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग, लोगों से लोगों का संपर्क बढ़ाने समेत अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय महत्व के प्रासंगिक विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है। मेरी इस सम्मेलन से इतर कई नेताओं से मुलाकात करने और द्विपक्षीय बातचीत करने की भी योजना है।’ पीएम मोदी ने आगे अपने बयान में यह भी कहा कि ‘भारत ने किर्गिस्तान की अध्यक्षता को पूरा सहयोग दिया है। एससीओ शिखर सम्मेलन के समाप्त होने के बाद 14 जून को मैं किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से द्विपक्षीय वार्ता करूंगा।’ बता दें कि इस बार SCO शिखर सम्मेलन की मेजबानी किर्गिस्तान कर रहा है।

पीएम मोदी और किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव

हांगकांग: प्रत्यर्पण कानून पर जारी है विवाद, पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच तीखी झड़पें

चार साल बाद पीएम का किर्गिस्तान दौरा

बता दें कि पीएम मोदी चार साल बाद किर्गिस्तान का दौरा कर रहे हैं। इससे पहले 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में मध्य एशियाई देश किर्गिस्तान का दौरा किया था। किर्गिस्तान के राजदूत अलोक डिमरी ने कहा कि पीएम मोदी के इस दौरे से दोनों देशों के बीच रिश्ते काफी मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के नेताओं के बीच काफी अहम मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा होगी। मालूम हो कि अभी 10 दिन पहले पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव भारत आए थे।

संयुक्त राष्ट्र: पहली बार इजराइल के समर्थन में उतरा भारत, पुराने रवैये में बदलाव करते हुए पक्ष में किया मतदान

PM मोदी के आज के कार्यक्रम

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज दिनभर से लेकर देर रात तक कई कार्यक्रम हैं। इनमें कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता शामिल है।

-पीएम मोदी आज दोपहर तीन बजे बिश्केक के मानस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

– इसके बाद 4:20 बजे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

– शाम को साढ़े पांच बजे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( President Vladimir Putin ) के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

– शाम को ही साढ़े छह बजे किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव के साथ अनौपचारिक रात्रिभोज में हिस्सा लेंगे।

– रात्रि को 10 बजे अफगानिस्तान ( Afghanistan ) के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ मुलाकात कर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो