scriptSri Lanka Blasts: ईस्टर के दिन ही श्रीलंका में उन्हीं होटलों को क्यों बनाया गया निशाना, ये है बड़ी वजह | Sri Lanka blast: Why the attackers targeted Sri Lanka hotels only on the day of Easter | Patrika News

Sri Lanka Blasts: ईस्टर के दिन ही श्रीलंका में उन्हीं होटलों को क्यों बनाया गया निशाना, ये है बड़ी वजह

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2019 07:39:16 pm

Submitted by:

Anil Kumar

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर एक के बाद एक आठ सीरियल धमके हुए थे।
इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएस ने ली है।
हमले में 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई।

श्रीलंका में ब्लास्ट

Sri Lanka Blasts: ईस्टर के दिन ही श्रीलंका में उन्हीं होटलों को क्यों बनाया गया निशाना, ये है बड़ी वजह

नई दिल्ली। श्रीलंका में रविवार को हुए सीरियल बम धमाकों की जिम्मेदारी दो दिन बाद यानी मंगलवार को आतंकी संगठन आईएसआईएस ( ISIS ) ने ले ली है। हालांकि मंगलवार को ही श्रीलंका के उप रक्षामंत्री ने एक बयान देते हुए कहा कि यह हमला न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च के दो मस्जिदों में हुए हमले का प्रतिकार है। यदि यह सही है तो इसके साथ ही कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं। पहला सवाल यह है कि आखिर इस हमले के लिए श्रीलंका को ही क्यों चुना गया? दूसरा यह कि उन्हीं होटलों को ही क्यों चुना गया? तीसरा यह कि ईस्टर के दिन को ही क्यों चुना गया?

क्राइस्टचर्च मस्जिद हमले का जवाब हैं श्रीलंका में हुए धमाके, जांच में मिले अहम सुराग

सीरियल बम धमाकों के के पीछे ये है वजह

बता दें कि, सीरियल बम धमाकों के लिए कई ऐसे कारण हो सकते हैं जिसके जवाब में इस घटना को अंजाम दिया गया। दरअसल न्यूजीलैंड के क्राइस्टर्चच में जिस शख्स ने यह हमला किया था वह ईसाई धर्म से संबंध रखता था और ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला था। हमले के बाद हमलावर ने यह कबूल किया था कि वह एक कट्टरपंथी विचारधारा के तहत इस घटना को अंजाम दिया है। अब ऐसा माना जा रहा है कि हमलावरों ( IS ) ने न्यूजीलैंड हमले का बदला लेने के लिए श्रीलंका में इसे अंजाम दिया। अब सवाल यह उठता है कि आखिर श्रीलंका ही क्यों और ईस्टर के दिन उन्हीं होटलों को क्यों चुना गया? इसका सीधा सा जवाब यह है कि ऑस्ट्रेलिया के ज्यादातर पर्यटकों के लिए श्रीलंका सबसे पसंदीदा स्थान है। हजारों की संख्या में ऑस्ट्रेलिया के पर्यटक हर साल श्रीलंका आते हैं। साथ ही ऑस्ट्रेलियाई पर्यटक किंग्सबरी होटल, सिनेमन ग्रांड जैसे बड़े होटलों में ही ठहरना पसंद करते हैं। लिहाजा अब ये बात सामने आ रही है कि आईएस के आतंकियों ने ऑस्ट्रेलियाई लोगों को ही निशाना बनाकर इस हमले को अंजाम दिया। ईस्टर का दिन होने के कारण हजारों की संख्या में लोग प्रार्थना करने के लिए चर्च में पहुंचे थे और जिन होटलों को निशाना बनाया गया उसमें सैंकड़ों की संख्या में ऑस्ट्रेलियाई लोग ठहरे थे। बहरहाल अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि ऑस्ट्रेलियाई लोगों को निशाना बनाकर सीरियल धमाके किए गए थे, लेकिन यह बात जरूर सामने आई है कि हिन्दू, ईसाई और यहुदियों को निशाना बनाया गया था।

Sri Lanka Blasts: युनिसेफ का दावा, सीरियल बम धमाकों में 45 बच्चों की हुई मौत

300 से अधिक लोगों की हुई मौत

बता दें कि ईस्टर के मौके पर रविवार को हुए सीरियल बम धमाकों में 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई जबकि 500 से अधिक लोग घायल हो गए। हमलावरों ने तीन चर्चों और पांच बड़े होटलों में एक के बाद एक सीरियल बम धमाकों को अंजाम दिया। पूरी दुनिया में इस हमले की कड़ी निंदा की गई। अभी कई संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है और जांच प्रक्रिया जारी है।

 

 

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो