scriptउत्तरी अफगानिस्तान के कई जिलों पर तालिबान का कब्जा, मोर्चा छोड़ दूसरे देश की सीमा में घुसे अफगान सैनिक | Taliban Control Over Many Districts Of Northern Afghanistan | Patrika News

उत्तरी अफगानिस्तान के कई जिलों पर तालिबान का कब्जा, मोर्चा छोड़ दूसरे देश की सीमा में घुसे अफगान सैनिक

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2021 12:20:28 am

Submitted by:

Mohit Saxena

ताजिकिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को सैकड़ों की संख्या में अफगान सैनिक सीमा पार करके में चले गए।

Afghan soldier

Afghan soldier

काबुल। उत्तरी अफगानिस्तान में तालिबान की गतिविधियां तेज हो गई हैं। जब से अमरीकी सैनिकों ने यहां से जाना शुरू किया है, तब से आतंकी संगठन लगातार हावी होता जा रहा है।

ये भी पढ़ें: भारत से विवाद के कारण मात खा रहा चीन, पाक को छोड़ उससे कोई भी हथियारों की डील नहीं करना चाहता

अफगान सैनिक लगातार मोर्चा छोड़ भाग रहे हैं। वहां तालिबान की गतिविधियां तेज होती जा रही है। तालिबान ने कई जिलों मेें अपना नियंत्रण कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सैकड़ों की संख्या में अफगान सैनिक सीमा पार करके ताजिकिस्तान में चले गए हैं।

300 से अधिक अफगान सैनिकों ने प्रवेश किया

ताजिकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा स्टेट कमेटी के बयान के अनुसार, तालिबान लड़ाकों से मोर्चा लेने के दौरान 300 से अधिक अफगान सैनिकों ने अफगानिस्तान के बड़ाखशान प्रांत से देश की सीमा में प्रवेश किया। अफगान सैनिकों ने स्थानीय समया के अनुसार शनिवार शाम करीब साढ़े छह बजे तक सीमा को पार किया।

ताजिकिस्तान के बयान के अनुसार,अच्छे पड़ोसी का सिद्धांत पर ताजिक अधिकारियों ने पीछे हट रहे अफगान नेशनल डिफेंस ऐंड सिक्यॉरिटी फोर्सेज को ताजिकिस्तान की सीमा में घुसने की इजाजत दे दी। गौरतलब है कि अप्रैल के मध्य में अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइेडन ने घोषणा की थी कि सितंबर माह के अंत अपने सभी सैनिकों को यहां से हटा लेगा। इसके बाद से ही तालिबान ने पूरे देश में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। अफगानिस्तान के 421 जिलों और जिला केन्द्रों में से एक तिहाई पर फिलहाल तालिबान का नियंत्रण है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो