script

चीन के दो अंतरिक्ष यात्रियों ने नए स्पेस स्टेशन के बाहर पहली बार की चहलकदमी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 04, 2021 11:47:27 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

यह सफल स्पेस वॉक एक 15 मीटर (50 फुट) लंबे रोबोटिक आर्म बनाने के काम के लिए की गई थी।

china-flag

बीजिंग। चीन के दो अंतरिक्ष यात्रियों ने रविवार को नए अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर स्पेस वॉक करके सबको हैरान कर दिया। उन्होंने यह सफल स्पेस वॉक एक 15 मीटर (50 फुट) लंबे रोबोटिक आर्म बनाने के काम के लिए किया है।

अंतरिक्ष यात्री लियू बोमिंग और टैंग होंगबो को वहां की स्थानीय मीडिया ने एयरलॉक से बाहर निकलते हुए दिखाया। वहीं दोनों जब वॉक कर रहे थे तब ऐसा लग रहा था कि पृथ्वी उनके ठीक नीचे हो।

ये भी पढ़ें: भारत से विवाद के कारण मात खा रहा चीन, पाक को छोड़ उससे कोई भी हथियारों की डील नहीं करना चाहता

दोनों अंतरिक्ष यात्री 17 जून को चीन के तीसरे कक्षीय स्टेशन पर तीन माह के मिशन पर गए थे। इस अंतरिक्ष कार्यक्रम के तहत मई में मंगल ग्रह पर रोबोट रोवर को उतारा गया था। उनका ये मिशन खास माना जा रहा है क्योंकि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी अपनी स्थापना की 100वीं वर्षगांठ मना रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनके स्पेस सूट को इस तरह से डिजाइन करा गया है कि वे जरूरत पड़ने पर छह घंटे तक निर्वात में रह सके। अंतरिक्ष एजेंसी अगले साल के अंत तक 70 टन के स्टेशन में दो और मॉड्यूल जोड़ने के लिए कुल 11 लॉन्च की योजना बना रही है।

ये भी पढ़ें: अबु धाबी में केरल के टैक्सी ड्राइवर ने जीता 40 करोड़ का जैकपॉट, साथियों के साथ मिलकर तीन साल से खरीद रहा था लॉटरी

लियू 2008 में शेनझोउ-7 मिशन से काफी अनुभव प्राप्त कर चुके हैं। वहीं इस दौरान झाई झिगांग ने चीन की पहली अंतरिक्ष यात्रा की थी। गौरतलब है कि ली अंतरिक्ष में अपनी तीसरी यात्रा पर हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो