scriptउत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ाया दबाव, कहा परमाणु हथियारों को नष्ट करें किम जोंग | UN extended pressure on kim, says nuclear weapons would be destroyed | Patrika News
एशिया

उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ाया दबाव, कहा परमाणु हथियारों को नष्ट करें किम जोंग

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों को नष्ट करने की प्रतिबद्धता निभानी चाहिए।

नई दिल्लीAug 08, 2018 / 06:34 pm

mangal yadav

Antonio

उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ाया दबाव, कहा परमाणु हथियारों को नष्ट करें किम जोंग

टोक्यो। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को जोर देकर कहा कि उत्तर कोरिया को ‘प्रामाणिक और अपरिवर्तनीय’ प्रक्रिया से परमाणु हथियारों को नष्ट करने की प्रतिबद्धता निभानी चाहिए। गुटेरेस मंगलवार रात नागासाकी में परमाणु हमले में मारे गए पीड़ितों की याद में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने टोक्यो में थे। इसी कार्यक्रम में उन्होंने ये बातें कही। गुटेरेस ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा, “हम सभी प्रामाणिक और अपरिवर्तनीय पूर्ण निरस्त्रीकरण का उद्देश्य साझा करते हैं, ताकि उत्तर कोरिया क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय समुदाय का सामान्य सदस्य बन सकें।”

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने पर जोर
एंटोनियो गुटेरेस ने उत्तर कोरिया के खिलाफ संबंधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने पर भी जोर दिया। प्रस्ताव में उत्तर कोरिया के खिलाफ उसके परमाणु व बैलिस्टिक कार्यक्रम और उससे कथित रूप से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समक्ष उत्पन्न खतरे के लिए देश पर कई राजनीतिक और आर्थिक प्रतिबंध लगाए गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ने खोली किम की पोल
अभी हाल में ही संयुक्त राष्ट्र की एक गोपनीय रिपोर्ट में उत्तर कोरिया पर आरोप लगाया गया है कि उसने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का उल्लंघन कर परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को जारी रखा हुआ है। यह रिपोर्ट स्वंतत्र विशेषज्ञों ने तैयार की है, जिन्होंने हर छह महीने पर इकट्ठा की गई जानकारियों को सुरक्षा परिषद की संयुक्त राष्ट्र उत्तर कोरिया प्रतिबंध समिति को सौंपा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उत्तर कोरिया विदेशों में राजनयिकों और अन्य लोगों के माध्यम से प्रतिबंधों की अवहेलना कर रहा है और हिंसा को बढ़ावा देने के लिए पारंपरिक हथियार बेच रहा है।

सेटेलाइट तस्वीरों ने खोली किम की पोल
इससे पहले 31 जुलाई को अमरीकी मीडिया सेटेलाइट तस्वीरों के साथ किम जोंग की पोल खोली थी। अमरीकी मीडिया ने जासूसी एजेंसियों के हवाले से यह दावा किया था कि उत्तर कोरिया एक फैक्ट्री में नई मिसाइलें तैयार कर रहा है, जिसमें प्योंगयांग की अमरीका तक पहुंच वाली पहली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) तैयार की गई थी।

Home / world / Asia / उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ाया दबाव, कहा परमाणु हथियारों को नष्ट करें किम जोंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो