चार दिनों के आधिकारिक दौरे पर PAK पहुंचे UN महासिचव एंटोनियो गुटेरस, इमरान उठाएंगे कश्मीर मुद्दा

  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ( UN Chief Antonio Guterres ) अफगान शरणार्थियों ( Afghan refugees ) से करेंगे मुलाकात
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव सोमवार को पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात करेंगे

Anil Kumar

16 Feb 2020, 08:56 PM IST

इस्लामाबाद। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ( UN Chief Antonio Guterres ) अपनी पहली आधिकारिक चार दिवसीय यात्रा पर रविवार को पाकिस्तान ( Pakistan ) पहुंचे। गुटेरस अफगान शरणार्थियों ( Afghan refugees ) पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान पहुंचे हैं।

माना जा रहा है कि कश्मीर मामले ( Kashmir Issue ) पर तिलमिलाए पाकिस्तान एक बार फिर से इस मुद्दे को गुटेरस के सामने उठाएंगे। पाकिस्तान विदेश कार्यालय के मुताबिक, गुटेरस पाकिस्‍तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ बातचीत करेंगे।

VIDEO: कश्मीर पर PAK को मिला तुर्की का साथ, इमरान खान ने एर्दोगान को कहा- शुक्रिया

इसके अलावा पाकिस्तानी सांसदों और युवाओं के साथ बातचीत करेंगे। इन बैठकों के दौरान पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर एक बार फिर दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए मामला उठा सकता है।

गुटेरस कई अहम कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

एंटोनियो गुटेरस चार दिवसीय दौरे परकई महत्वपूर्ण कार्यकर्मों में हिस्सा लेंगे। वे सतत विकास जलवायु परिवर्तन और शांति व्यवस्था के विषयों पर विशेष बातचीत करेंगे। साथ ही वे लाहौर और करतारपुर में पवित्र सिख गुरुद्वारा भी जाएंगे।

डॉन न्यूज के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख अपनी यात्रा के दौरान अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन '40 इयर्स ऑफ होस्टिंग अफगान रिफ्यूजीस इन पाकिस्तान' पर बात करेंगे। गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में नियमित ब्रीफिंग के दौरान कहा कि इस्लामाबाद में 17 फरवरी से शुरू होने वाला दो दिवसीय सम्मेलन, चार दशकों से अफगानिस्तान के लाखों शरणार्थियों की मेजबानी करने में पाकिस्तान की 'जबरदस्त उदारता' को मान्यता देना होगा।

अमरीका से 'एयर डिफेंस सिस्टम' खरीदेगा भारत, पाकिस्तान में मची खलबली

पाकिस्तान सरकार और संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ( UNHCR ) द्वारा आयोजित किए जा रहे इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा किया जाएगा। विभिन्न वरिष्ठ अमरीकी अधिकारी भी सम्मेलन में भाग लेंगे। इस दौरान इमरान खान और अन्य उच्चस्तरीय सरकारी अधिकारियों के साथ गुटेरेस के मिलने की संभावना है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव सोमवार को पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात करेंगे। मंगलवार को वह लाहौर जाएंगे जहां वह छात्रों से मिलेंगे और पाकिस्तान के पोलियो टीकाकरण अभियान संबंधी एक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

एक सवाल के जवाब में, प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख इस यात्रा के दौरान विवादित कश्मीर क्षेत्र का दौरा नहीं करेंगे। गुटेरेस बुधवार को न्यूयॉर्क लौटेंगे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned