Diwali 2020: दिवाली पर कैसे करें पूजा? त्योहार मनाने से पहले जान लें ये 7 खास बातें

दिवाली (Diwali 2020) का त्योहार 14 नवबंर को मनाया जाने वाला है

जानें दिवाली के त्योहार की शुरुआत कैसे करें

 

By: Pratibha Tripathi

Updated: 10 Nov 2020, 12:43 PM IST

नई दिल्ली। दिवाली (Diwali 2020) का त्योहार 14 नवबंर को मनाया जाने वाला है। इस त्यौहार की शुरूआत (Dhanteras 2020) धनतेरस के पर्व से शुरू होगी। पांच दिनों तक मनाया जाना वाला यह त्यौहार खुशियों से भरा हुआ होता है। लोग दीप मलाओं के साथ मां लक्ष्मी का स्वागत करते है। लेकिन इस बार ये पर्व चार दिनों का होगा। छोटी दिवाली और दीपावली (Deepawali 2020) एक साथ ही रहेगी। इसके बाद गोवर्धन पूजा और भैया दूज (Bhaiya dooj) का पर्व मनाया जाएगा। आइए जानते हैं दिवाली के त्योहार की तैयारी कैसे की जाती है।

कैसे करें दिवाली की तैयारी
1. दिवाली के आने से पहले घर का कोना कोना अच्छी तरह से साफ कर लें। घरों की सफाई का कार्यक्रम धनतेरस से पहले समाप्त हो जाना चाहिए।

2. घर में इस्तेमाल नी किए जाने वाले कपड़े जूते-चप्पलों के साथ इलेक्ट्रिक का समानों को घर से हटा देना चाहिए। मुख्य द्वार पर भी ऐसी चीजें रहना शुभ नहीं होता है.

3. मुख्य द्वार पर कभी अंधेरा ना रहने दें। इस स्थान को दिये की रोशनी से उजालित करना शुभ माना जाता है। इसलिए दिवाली से पहले और दिवाली के बाद घर के बाहर भी उजाला रखें.

4. पूजा के स्थान से देवी देवताओं के पुराने चित्रों और खंड़ित मूर्तियां को वहा से हटा देना चाहिए। फटे हुए चित्र और टूटी हुई मूर्तियों को घर में बिल्कुल स्थान न दें। इन चित्रों और मूर्तियों का विसर्जन भैया दूज के बाद करें।

5. अगर पूजा स्थल पर कोई मूर्ति नहीं हैं तो उस स्थान पर दीपक जलाकर ईश्वर की उपासना करें।

6. यदि आपने दीपावली के दिन कोई नई मूर्ति या सामान खरीदा हैं तो इसका उपयोग आप दीपावली पूजन के बाद करें।

7. यदि दिवाली पर किसी को उपहार देने का मन बना रहे हैं तो ये काम दिवाली से पहले कर लीजिए. त्योहार के दिन किसी को गिफ्ट या पैसे देने से बचें और उपगहार में कभी भी गणेश लक्ष्मी की मूर्ति ना दें।

तैयारियों में बरतें ये सावधानियां

घर के मुख्य द्वार को विशेष रूप से साफ रखें। इस स्थान पर रोशनी बनाए रखें। नए वस्त्र पहनकर ही पूजा करें। वस्त्रों का रंग नीला, काला या भूरा नहीं होना चाहिए।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned