उड़ता हुआ अभेद किला है डोनाल्ड ट्रंप का Air Force One, इसी में पहुंचे हैं भारत

Air Force One ना सिर्फ एक विमान है बल्कि एक उड़ने वाला अभेद किला है। ये बेहद ही ताकतवर और मजबूत विमान है जिसमें किसी होटल वाली 5 स्टार रेटेड सुविधाएं मिलती हैं, तो चलिए आज हम आपको इस ख़ास विमान के बारे में अनजाने तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं।

By: Vineet Singh

Published: 24 Feb 2020, 12:14 PM IST

नई दिल्ली: डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) भारत की सरजमीं पर उतर चुके हैं और अमरीका से भारत पहुंचने के लिए प्रेसिडेंट ट्रंप ने अपने एयरफोर्स वन विमान का इस्तेमाल किया है। ट्रंप जब भी किसी दौरे पर होते हैं तो इसी विमान का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि Air Force One ना सिर्फ एक विमान है बल्कि एक उड़ने वाला अभेद किला है। ये बेहद ही ताकतवर और मजबूत विमान है जिसमें किसी होटल वाली 5 स्टार रेटेड सुविधाएं मिलती हैं, तो चलिए आज हम आपको इस ख़ास विमान के बारे में अनजाने तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं।

किसी कमांडो से कम नहीं है डोनाल्ड ट्रंप का ड्राइवर, 180 डिग्री में घुमा सकता है कार

ट्रंप का सुरक्षा फीचर्स से लैस 'एयरफोर्स वन' विमान बोइंग 747-200बी श्रेणी का विमान है, जिसमें ज़रूरत के मुताबिक बदलाव करके बेहद सुरक्षित बनाया गया है. प्लेन पर यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका लिखा है। इस विमान में अमेरिकी राष्ट्रध्वज और राष्ट्रपति की सील की तस्वीर इसकी खास पहचान है। ये विमान देखने में जितना आकर्षक है उससे कहीं ज्यादा इसकी खासियत है।

जबरदस्त है इस विमान की कैपेसिटी

एयरफोर्स वन की खासियत यह है कि वह बोइंग के नियमित यात्री विमान से काफी अलग है और अगर इस विमान में फ्यूल खत्म हो जाता है तो हवा में ही दोबारा इस विमान की रिफ्यूलिंग की जा सकती है और इसके लिए विमान को जमीन पर उतरने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। व्हाइट हाउस की वेबसाइट का कहना है कि इस विमान का "दायरा असीमित" है और यह राष्ट्रपति को हर उस जगह ले जाने में सक्षम हैं, जहां वो जाना चाहते हैं। इसमें दी गई तकनीक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स से बचाने में सक्षम है। विमान में अत्याधुनिक सुरक्षित संचार उपकरण दिए गए हैं। ये अमेरिका में हमला होने की सूरत में विमान को मोबाइल कमांड सेंटर की तरह काम करने की सुविधा देता है।

इतना जबरदस्त है स्पेस

बोइंग के इस धाकड़ विमान में 4,000 वर्ग फुट की जगह है। राष्ट्रपति और उनके साथ यात्रा करने वालों के लिए तीन लेवल में जगह दी गई है। इसमें राष्ट्रपति के लिए बड़ा सुइट (कमरा) भी शामिल है, जिसमें बड़ा ऑफिस, टॉयलेट और कॉन्फ्रेंस रूम है। एयरफोर्स वन में एक चिकित्सा कक्ष भी है जो कि ऑपरेशन रूम की तरह काम करता है और इसमें डॉक्टर हमेशा मौजूद रहता है। विमान में दो किचन है, जिसमें एक समय में 100 लोगों के लिए खाना बनाया जा सकता है। एयरफोर्स वन में राष्ट्रपति के साथ चलने वालों के लिए कमरे (क्वार्टर) भी बने हैं। इसमें वरिष्ठ सलाहकार, खुफिया सेवा के अधिकारी समेत अन्य अतिथि शामिल हैं।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया, क्यों बंद हुआ Tata Nano का प्रोडक्शन

अंदर गार्ड्स से लेकर डॉक्टर्स तक रहते हैं तैनात

आपको बता दें कि एयरफोर्स वन में गार्ड्स की एक पूरी फ़ौज तैनात रहती है इसके अलावा पैरामैडिक्स की और बेहतरीन डॉक्टर्स की फ़ौज भी इस विमान में मौजूद रहती है जिससे जरूरत के समय किसी भी स्थिति से निपटा जा सके।

आपको बता दें कि अगर इस विमान पर किसी भी तरह का हमला होता है तो ये किसी किले की तरह काम करता है और गोले बारूद के हमलों से अपने आप को बचा सकता है जिससे अंदर बैठे हुए यात्री पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप Donald Trump
Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned