किसी कमांडो से कम नहीं है डोनाल्ड ट्रंप का ड्राइवर, 180 डिग्री में घुमा सकता है कार

क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान की कार चलाने के लिए ड्राइवर को कड़ी ट्रेनिंग लेनी पड़ती है और तब जाकर वो Cadillac One को चला सकता है। अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको डोनाल्ड ट्रंप के ड्राइवर से जुड़ी ख़ास जानकारियां देने जा रहे हैं।

Vineet Singh

23 Feb 2020, 01:33 PM IST

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स कहे जाने वाले अमरीका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप सोमवार यानी 24 फ़रवरी को दो दिवसीय भारत दौरे ( Donald Trump India Visit ) पर आ रहे हैं और 25 फरवरी तक यहीं रुकेंगे। बता दें भारत में ट्रंप की सुरक्षा के लिए कड़े इंतज़ाम की गए हैं। डोनाल्ड ट्रंप भारत में अपनी ताकतवर कार Cadillac One में सफर करेंगे जिसे ख़ास तौर पर उन्हीं के लिए तैयार किया गया है। इस कार पर गोलियों और बम धमाके का कोई असर नहीं होता है। ये तो हुई कार की बात लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान की कार चलाने के लिए ड्राइवर को कड़ी ट्रेनिंग लेनी ( Donald Trump Driver Tranning ) पड़ती है और तब जाकर वो Cadillac One को चला सकता है। अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको डोनाल्ड ट्रंप के ड्राइवर से जुड़ी ख़ास जानकारियां देने जा रहे हैं।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया, क्यों बंद हुआ Tata Nano का प्रोडक्शन

जेम्स बांड जैसा होना चाहिए दिमाग

ये बात आपको सुनने में थोड़ी मज़ाकिया लग सकती है लेकिन प्रेसिडेंट ट्रंप की कार को चलाने के लिए जिस शख्स को चुना जाता है उसका दिमाग जेम्स बांड की तरह तेज़ होता है। ड्राइवर के चुनाव प्रक्रिया बहुत कड़ी होती है और इसे पास करने वाले व्यक्ति को ही ड्राइवर बनने के लिए चुना जाता है। इसके बाद ड्राइवर को ख़ास ट्रेनिंग दी जाती है जिससे वो जरूरत पड़ने पर पलक झपकने की गति से अहम फैसले ले सके।

होता है हेल्थ और मेंटल चेकअप

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि ट्रंप का ड्राइवर बनने से पहले शख्स के दिमाग और हेल्थ की नियमित जांच होती है। दरअसल ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे सुनिश्चित किया जा सके कि व्यक्ति ट्रंप की कार को अच्छे से चला सकता है या नहीं और ये उस व्यक्ति की ट्रेनिंग का अहम हिस्सा होता है।

यूएस सीक्रेट सर्विस देता है ट्रेनिंग

ट्रंप के ड्राइवर को यूएस सीक्रेट सर्विस ( US Secret Service ) की तरफ से कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है और इस ट्रेनिंग में एक से ज्यादा लोगों को शामिल किया जाता है और फिर इनमें से उस ख़ास ड्राइवर को चुना जाता है जो ट्रंप की कार चलाने के लिए पूरी तरह से परफेक्ट होता है।

सिर्फ ड्राइविंग ही बल्कि कॉम्बैट ट्रेनिंग भी लेता है ड्राइवर

लोगों को लगता है कि डोनाल्ड ट्रंप का ड्राइवर सिर्फ ड्राइविंग ही जानता है पर ये गलत है, क्योंकि ट्रंप का ड्राइवर किसी कमांडो से कम नहीं होता है और जरूरत पड़ने पर दुश्मनों को मार-पीट भी सकता है साथ ही गन भी चला सकता है। ये ट्रेनिंग ट्रंप की सुरक्षा को पूरी तरह से सुनिश्चित करती है।

ऑटोमोबाइल कंपनियों के पास लगा BS4 वाहनों का ढेर, बेचने के लिए आजमा रही हैं तरह-तरह के पैंतरे

कार को हाईस्पीड में किसी भी जगह से निकाल सकता है ड्राइवर

ख़ास बात ये है कि ट्रंप का ड्राइवर किसी आम ड्राइवर से काफी अलग होता है और इन्हें तेज स्पीड में सेफ ड्राइव करने की ट्रेनिंग भी दी जाती है जिससे ये किसी भी जगह से तेजी से ट्रंप को बाहर निकाल सकें। ट्रंप का ड्राइवर ना सिर्फ तेज करा चला सकता है बल्कि तेज स्पीड में रिवर्स ड्राइविंग, 180 डिग्री टर्न, और फास्ट जिग-जैक ड्राइविंग भी कर सकता है।

डोनाल्ड ट्रंप
Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned