ऑटोमोबाइल कंपनियों के पास लगा BS4 वाहनों का ढेर, बेचने के लिए आजमा रही हैं तरह-तरह के पैंतरे

मार्च के आखिर तक ऑटोमोबाइल कंपनियों को किसी भी हालत में BS4 कारों और बाइक्स को बेच देना है नहीं तो अप्रैल से इन्हें बेचना गैरकानूनी होगा। इस समस्या से बचने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनियां तरह तरह की जुगत भिड़ाने में लग गई हैं।

By: Vineet Singh

Updated: 23 Feb 2020, 11:05 AM IST

नई दिल्ली: आगामी 1 अप्रैल से भारत में BS4 कारों और बाइक्स की बिक्री को बंद कर दिया जाएगा और सिर्फ BS6 वाहनों की बिक्री ही की जाएगी। ऐसे में जिन ऑटोमोबाइल कंपनियों ( Automobile Companies ) के पास BS4 वाहनों का ज्यादा स्टॉक बचा हुआ है उनके लिए ये बात किसी मुसीबत से कम नहीं है क्योंकि मार्च के आखिर तक उन्हें किसी भी हालत में इन कारों और बाइक्स को ( Automobile Companies BS4 Stock ) बेच देना है नहीं तो अप्रैल से इन्हें बेचना गैरकानूनी होगा। इस समस्या से बचने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनियां तरह तरह की जुगत भिड़ाने में लग गई हैं।

गाड़ी चलाते समय ये 5 गलतियां पड़ेंगी भारी, तुरंत जब्त हो जाएगा ड्राइविंग लइसेंस

आपको बता दें कि देश में अभी तक जितने भी वाहन बिक रहे थे उनमें से ज्यादातर BS4 नॉर्म्स को फॉलो करते हैं क्योंकि अभी ज्यादातर कंपनियां अपने वाहनों को BS6 से अपडेट ही कर रही हैं। ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनियों को तकरीबन एक साल का समय दिया गया था जिससे वो अपने सभी प्रोडक्ट्स को BS6 नॉर्म्स वाले इंजन से अपडेट कर सकें। खैर कंपनियों ने अपने ज्यादातर वाहनों को BS6 इंजन से अपडेट तो कर दिया है, लेकिन BS4 वाहनों का स्टॉक अभी भी क्लियर नहीं हो सका है क्योंकि साल 2019 पूरी तरह से मंदी की भेंट चढ़ चुका है।

अब लगभग डेढ़ हफ्ते का समय बचा है जिसमें ऑटोमोबाइल कंपनियों को अपने BS4 वाहनों के स्टॉक को क्लियर करना है और हम बताने जा रहे हैं कि कैसे कार और बाइक निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को बेचने के लिए जुगत भिड़ा रही हैं।

वाहनों पर भारी डिस्काउंट

मंदी के दौरान भी अपने वाहनों को बेचने के लिए कार और बाइक निर्माता कंपनियों ने भारी डिस्काउंट ( Car Discount offer ) का रास्ता अपनाया था, लेकिन अब ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इस डिस्काउंट को और ज्यादा बढ़ा दिया है और कार कंपनियां अपनी BS4 कारों पर 2 से 5 लाख का बंपर डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं तो वहीं, बाइक निर्माता कंपनियां बाइक्स पर 10 से 15 हज़ार रुपये का डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं।

एक्सटेंडेड वारंटी

ज्यादातर कार कंपनियां जहां पहले अपनी कारों की खरीद पर 3 साल की वारंटी ऑफर किया करती थीं वहीं अब ये कंपनियां BS4 कारों पर 5 साल की वारंटी ऑफर कर रही हैं। इस वारंटी का सीधा फायदा ग्राहकों को मिलेगा और इसके लिए ग्राहकों को अलग से कोई रकम नहीं चुकानी पड़ेगी।

नई 2020 Hyundai i20 में मिलेंगे स्पोर्ट्स कार वाले फीचर्स, जानें कब होगी लॉन्च

एक्सेसरीज़

जहां पहले आपको कार की खरीद पर 15000 से 20000 रुपये की एक्सेसरीज़ कंपनी से परचेज करनी पड़ती थी, अब वही एक्सेसरीज़ कंपनी कार के साथ फ्री में दे रही है जो कि ग्राहकों के लिए बड़ा फायदा है। इन एक्सेसरीज़ में कार सीट कर कुशन्स ऐसी एक्सेसरीज़ शामिल हैं जो अब BS4 वाहनों की खरीद पर कंपनी की तरफ से फ्री में दी जाएंगी।

Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned