scriptगाड़ी चलाते समय ये 5 गलतियां पड़ेंगी भारी, तुरंत जब्त हो जाएगा ड्राइविंग लइसेंस | Driving licence may be seized because of these Reasons | Patrika News

गाड़ी चलाते समय ये 5 गलतियां पड़ेंगी भारी, तुरंत जब्त हो जाएगा ड्राइविंग लइसेंस

Published: Feb 22, 2020 01:13:34 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आज हम आपको उन नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकों ना मानने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस ( Driving License ) जब्त हो सकता है।

Driving License

Driving License

नई दिल्ली: अगर आप कार, बाइक या फिर कोई अन्य वाहन चलाने के लिए सड़क पर निकलते हैं तो कई बार जाने अनजाने में आपसे कुछ ट्रैफिक रूल्स टूट जाते हैं। भारतीय ट्रैफिक कानून ( Traffic Rules ) के हिसाब से कुछ ऐसे नियम हैं जिन्हें तोड़ने ( Traffic Rules Break ) पर आपको ना सिर्फ भारी चालान भरना पड़ेगा बल्कि 3 महीने के लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है। आज हम आपको उन नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकों ना मानने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस ( Driving License ) जब्त हो सकता है।

नई 2020 Hyundai i20 में मिलेंगे स्पोर्ट्स कार वाले फीचर्स, जानें कब होगी लॉन्च

रैश ड्राइविंग

अगर आप अपनी कार से हाइवे या सड़क पर रैश ड्राइविंग करते हैं तो आपका भारी चालान कट सकता है, इसके साथ ही आपसे आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त हो सकता है। दरअसल रैशड्राइविंग की वजह से हाइवे पर काफी एक्सीडेंट होते हैं।

लाउड हॉर्न

अगर आप की कार या बाइक में लाउड हॉर्न लगा है तो ये आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। दरअसल हॉर्न्स के लिए डेसिबल लिमिट तय की गई है, अगर आप इस लिमिट से ज्यादा की क्षमता का हॉर्न लगवाते हैं तो आपका चालान भी कट सकता है साथ ही आपका लाइसेंस भी जब्त हो सकता है।

फुटपाथ पर गाड़ी चलाना

कई बार लोग ट्रैफिक जाम या फिर सिग्नल से बचने के लिए फुटपाथ पर अपनी कार या बाइक चढ़ा देते हैं, ऐसा करना अपराध है। अगर आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो आपका भारी-भरकम चालान कट सकता है या फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त हो सकता है।

गलत स्पीड में लेन बदलना

जब आप हाइवे पर होते हैं और अपनी कार या बाइक चला रहे होते हैं तो आपको स्पीड लिमिट फॉलो करनी पड़ती है। ये स्पीड लिमिट हर लेन के हिसाब से अलग-अलग होती है। अगर आप लेन चेंज करते हैं तो आपको उस लेन की स्पीड लिमिट फॉलो करनी होती है नहीं तो आपका चालान कट सकता है। अगर आप स्पीड लिमिट नहीं फॉलो करते हैं तो आपका चालान कट जाता है या फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर लिया जाता है। जिन सड़कों पर 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड लिमिट होती है, वहां आप आसानी से लैन बदल सकते हैं।

6 मार्च को लॉन्च होगी नई Tiguan Allspace, 7 सीट्स के साथ BS6 इंजन से है लैस

एम्बुलेंस का रास्ता रोकने पर

कई बार लोग एम्बुलेंस को सड़क पर आगे जाने का रास्ता नहीं देते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आप ऐसा करते हैं तो आपको 10,000 रुपये का चालान भरना पड़ सकता है साथ ही साथ 3 महीने के लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो