scriptJoe Biden gets The Beast, US President will travel in world's Safest Car | दुनिया की सबसे सुरक्षित कार में सफर करेंगे जो बाइडेन, अमरीकी राष्ट्रपति को मिली The Beast | Patrika News

दुनिया की सबसे सुरक्षित कार में सफर करेंगे जो बाइडेन, अमरीकी राष्ट्रपति को मिली The Beast

  • लग्जरी, प्रोटेक्शन और सेफ्टी का दूसरा नाम है द बीस्ट लिमोजिन।
  • अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को मिली दुनिया की सबसे सुरक्षित कार।
  • हर हाल में राष्ट्रपति को सुरक्षित बनाए रखने के लिए है तैयार।

नई दिल्ली

Published: January 21, 2021 06:04:25 pm

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे सुरक्षित कार द बीस्ट को अपने नवीनतम यात्री के रूप में अमरीका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन मिल गए हैं, जो चार वर्षों की पूरी अवधि के लिए अमरीका और दुनिया के अन्य हिस्सों में इस जबर्दस्त कार का इस्तेमाल करेंगे। डोनाल्ड ट्रंप के चार साल के कार्यकाल में हुए सभी कार्यों को लेकर बदलाव लाने का वादा करते हुए जो बाइडेन ने बुधवार को 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।
Joe Biden gets The Beast, US President will travel in world's Safest Car
Joe Biden gets The Beast, US President will travel in world's Safest Car
Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

इन सबसे गुजरते और आगे बढ़ते हुए राष्ट्रपति की लिमोजिन लगातार अपना सफर जारी रखे हुए है और अमरीकी राष्ट्रपति को बेजोड़ सुरक्षा प्रदान करती रहेगी। लेकिन वह क्या है जो इस लिमोजिन को न केवल विलासिता का एक प्रतीक बनाती है, बल्कि इसे पहियों पर एक 'अचूक' किला भी बनाती है?
दरअसल किसी भी राजनीतिक शख्सियत को संभावित खतरों और नुकसान से सुरक्षित रखना आसान काम नहीं है। जब देश के राष्ट्रपति सड़क पर आगे बढ़ रहे हों तो अमरीकी जमीनी सुरक्षा और बचाव को एक नए स्तर पर ले जाते हैं। जैसे द बीस्ट के बाहरी हिस्से को सैन्य ग्रेड कवच मिला हुआ है जो कम से कम पांच इंच मोटा होता है। प्रोजेक्टाइलों को तोड़ने के लिए इसमें ड्युअल हार्डनेस स्टील, एल्यूमीनियम, टाइटेनियम और सिरेमिक का संयोजन दिया गया है।
the_beast_spl.jpgद बीस्ट के आर्मर्ड प्लेटेड दरवाजे आठ इंच मोटे और बोइंग 757 जेट के केबिन दरवाजे के समान वजन वाले हैं। जब यह गाड़ी पूरी तरह से बंद हो जाती है तो यह बाहरी दुनिया से अंदर बैठे राष्ट्रपति को उन सभी संभावित खतरों से पूरी तरह से सील प्रदान करती है, ऐसा कुछ जो बाहरी हमले के मामले में महत्वपूर्ण हो सकता है। यह सील इस तरह की है कि यहां तक कि रासायनिक हमले भी इस वाहन के दरवाजे के लिए कोई चुनौती नहीं होंगे।
आपकी गाड़ी के जितने ज्यादा होंगे चालान, उतना बढ़ता जाएगा इंश्योरेंस का प्रीमियम!

इस सील को उन विंडो के जरिये और अधिक मजबूत किया गया है जिनमें कांच और पॉली कार्बोनेट की पांच परतें लगी हुई हैं। ये शीशे कवच-भेदी गोलियों का सामना कर सकते हैं।
वाहन को बम हमलों से बचाने के लिए द बीस्ट की चेसिस को रीइंफोर्स्ड स्टील प्लेटों से मजबूत किया गया है। स्टील रिम के नीचे केवलर-रीइंफोर्स्ड टायर श्रेड और पंचर रेजिस्टेंट होते हैं। टायर के नष्ट होने की स्थिति में भी यह कार को चलाने में सक्षम बनाता है।
द बीस्ट लग्जरी समान स्तर की सुरक्षा प्रदान करने के साथ ही उसी हिसाब से लग्जरी भी मुहैया कराती है, जैसा कि बाहर पाई जाती है। वाहन के पिछले हिस्से में चार यात्री बैठ सकते हैं और इसमें एक ग्लास पार्टीशन भी है। यह विभाजन केवल एक स्विच के नीचे उतारा जा सकता है जिसे राष्ट्रपति चाहें तो इस्तेमाल करें। उन्हें उपराष्ट्रपति और पेंटागन से सीधे संपर्क के साथ एक सैटेलाइट फोन भी मिलता है।
कोरोना वैक्सीन के आने से पहले ही आ गई यह खतरनाक बीमारी, वायरस खोजने वाले डॉक्टर ने दी चेतावनी

इस सबसे सुरक्षित कार के ईंधन टैंक को आर्मर्ड प्लेटेड किया जाता है और यह एक विशेष फोम से भरा होता है जो दुर्घटना में शामिल होने के बाद भी इसे फटने से रोकता है। वाहन की डिक्की में में अग्निशमन प्रणाली, आंसू गैस और स्मोक-स्क्रीन डिस्पेंसर होते हैं। इसके अलावा यह विशेष लिमोजिन पंप-एक्शन शॉटगन और आंसू गैस की तोपों से लैस है। राष्ट्रपति के ब्लड टाइप के बैगों को उस स्थिति के लिए हमेशा साथ में रखा जाता है जब उन्हें ट्रांसफ्यूजन की जरूरत हो। ड्राइवर केबिन में एक कम्यूनिकेशन सेंटर और एक जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम है। कार के फ्रंट में ग्रिल के नीचे एक हिडन कैमरा है जिसमें नाइट-विज़न की सुविधा है।
इस विशेष वाहन को चलाने के लिए एक विशेष व्यक्ति की जरूरत पड़ती है। द बीस्ट के ड्राइवर को बहुत उच्च स्तर के कौशल का प्रदर्शन करना होता है और उसे यह सुनिश्चित करने के लिए कठोर प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है कि वह इस वाहन को संभालने और राष्ट्रपति को सुरक्षित रखने में सक्षम है।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नामबिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Google ने दिल्ली हाई कोर्ट को दी जानकारी, हटाए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उनकी बेटी के खिलाफ पोस्ट वेब लिंक'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी कीAsia Cup 2022 के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, विराट कोहली-केएल राहुल की हुई वापसी'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.