Maruti Suzuki Ertiga: 250 से 300 km प्रति tank तक कि क्षमता वाली मारुति अर्टिगा का CNG वेरिएंट

Maruti Suzuki Ertiga: 26.08 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) का यह CNG वेरिएंट।

By: Ashwin Sharma

Published: 31 Jul 2021, 02:55 PM IST

नई दिल्ली| देश में एक तरफ महामारी और दूसरी तरफ पेट्रोल और डीजल की उंची होती कीमतों के चलते ज्यादातर लोग दूसरे ईंधन विकल्पों की तरफ अब धीरे-धीरे जा रहे हैं। फ़्यूल प्राइस के खिलाफ CNG गाड़ियां सबसे बेहतर विकल्प के तौर पर उभर रही हैं। हालांकि इलेक्ट्रिक वाहन भी एक बेहतर विकल्प के तौर पर मौजूद हैं लेकिन अभी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और उंचे कीमत के कारण ये गाड़ियां आम लोगों की पहुंच से दूर हैं। जहां तक सीएनजी कारों की बात है तो मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki Ertiga) इस मामले में नंबर एक की पोजिशन पर है।


मारुति सुजुकी की मशहूर एमपीवी कार अर्टिगा भी सीएनजी किट के साथ आती है। इस कार में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। इसका सीएनजी वेरिएंट 92PS की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये सीएनजी वेरिएंट केवल एक VXI मॉडल में ही आता है। इस कार में 7 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, LED टेल लैंप, फॉग लैंप, प्रोजेक्टर हेडलैंप, वेंटिलेटेड फ्रंट कप होल्डर, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), पिछली सीट के लिए AC वेंट्स और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार में 7 लीटर की capacity का सीएनजी फ्यूल टैंक दिया गया है।

यह भी पढ़े:-टेस्ला ने अपने इंटरफेस में हिंदी को जोड़ा, भारत में जल्द लॉन्च होने के संकेत

Maruti Suzuki Ertiga interior

मारुति सुजुकी का सीएनजी व्हीकल पोर्टफोलियो सबसे ज्यादा मजबूत है और इस सेग्मेंट में तकरीबन 6 मॉडल शामिल हैं। हैचबैक सेग्मेंट में मारुति वैगनआर सीएनजी देश की बेस्ट सेलिंग कार है, लेकिन 7-सीटर सीएनजी के तौर पर मारुति सुजुकी अर्टिगा शानदार प्रदर्शन कर रही है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और शानदार सीटिंग कैपिसिटी के चलते लोग इस कार को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

Maruti Ertiga के सीएनजी वेरिएंट के बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो इस साल में कंपनी ने अभी तक इस कार के कुल 7,453 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि पिछले साल के महज 803 यूनिट्स के मुकाबले बहुत ज्यादा है। जाहिर है कि पिछले साल से देश में आई कोरोना महामारी ने कारोबार को बुरी तरह प्रभावित किया था। इसके अलावा पिछले साल फ्यृल की कीमतें भी इतनी उंची नहीं थी।

यह भी पढ़े:-जल्द आने वाली है Hundai की suv

बता दें कि इस कार का वेटिंग पीरियड लगातार बढ़ता जा रहा है। कुछ शहरों में मारुति अर्टिगा सीएनजी वेरिएंट के लिए आपको 6 महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है। कंपनी का दावा है कि ये फ्यूल टैंक काफी सुरक्षित और साथ ही यह लीक प्रूफ है। इसके निर्माण में सेफ़्टी का पूरा ख्याल रखा गया है, इसमें इंटिलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 7.81 लाख रुपये से शुरु होती है, लेकिन इसके सीएनजी वेरिएंट की कीमत 9.46 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी का दावा है कि ये कार 26.08 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है।

Ashwin Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned