Maruti Suzuki Swift में मिलेगा पावरफुल इंजन, माइलेज भी देगी पहले से काफी ज्यादा

अब तक कुल 22 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स की बिक्री भी हो चुकी है ऐसे में अब कंपनी अपनी इस पॉपुलर हैचबैक कार के इंजन ( Maruti Suzuki Swift with updated engine ) को और ज्यादा शक्ति प्रदान करने जा रही है।

By: Vineet Singh

Published: 21 Jun 2020, 11:33 AM IST

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी स्विफ्ट ( Maruti Suzuki Swift ) भारत में एक बेहद ही पॉपुलर हैचबैक कार है जो अपने नाम के मुताबिक ही काफी फास्ट और स्पोर्टी है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट ना सिर्फ एक बजट हैचबैक कार है बल्कि इसमें बेहतरीन फीचर्स भी दिए जाते हैं। भारत में इस कार की लॉन्चिंग को पूरे 15 साल का समय बीत चुका है और अब तक कुल 22 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स की बिक्री भी हो चुकी है ऐसे में अब कंपनी अपनी इस पॉपुलर हैचबैक कार के इंजन ( Maruti Suzuki Swift with updated engine ) को और ज्यादा शक्ति प्रदान करने जा रही है।

आपको बता दें कि मौजूदा समय में स्विफ्ट की तीसरी पीढ़ी मार्केट में मौजूद है जिसे लोग खरीद रहे हैं और यह पूरी तरह से bs6 ( Maruti Suzuki Swift Bs6 ) इंजन से अपडेट भी की जा चुकी है। अब ऐसी खबर है कि जल्द ही कंपनी मारुति सुजुकी स्विफ्ट को 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन से अपडेट कर सकती है जिससे न सिर्फ कार की पावर बढ़ेगी बल्कि यह कार पहले से कहीं ज्यादा माइलेज देगी और प्रदूषण भी कम फैलाएगी।

1.2 लीटर डुअल जेट इंजन ( Maruti Suzuki Swift engine ) की खासियत यह है कि ये कार स्मार्ट SHVS यानी मारुति स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम से लैस है। जिसमें टार्क असिस्ट का फीचर मिलता है और ज्यादा माइलेज मिलता है। वहीं मारुति स्विफ्ट में अगर यह इंजन आता है तो डुअल जेट इंजन आने के बाद यह और पावरफुल हो जाएगी। डुअलजेट इंजन 89 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देता है।

बीएस6 स्विफ्ट अब 1.2 लीटर वीवीटी पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 82 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देता है। ये इंजन मैनुअल के साथ एएमटी गियरबॉक्स में आता है।

आपको बता दें कि कंपनी अपडेटेड इंजन वाली स्विफ्ट में 12v माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी लगा सकती है। माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम लगने से अब यह कार पहले से कहीं ज्यादा माइलेज देगी जिससे लोगों की जेब पर पढ़ने वाला बोझ काफी हद तक कम हो जाएगा। Swift के मौजूदा मॉडल में 1.2-लीटर K12B पेट्रोल इंजन 21.21 किलोमीटर प्रति लीटर का का माइलेज देता है।

अगर लुक की बात करें तो इस कार का लुक पहले जैसा ही रहने वाला है हालांकि इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में छोटे-छोटे कई सारे बदलाव देखने को मिल सकते। आपको बता दें कि स्पॉट सेगमेंट की हैचबैक कारें पसंद करने वाले लोग मारुति स्विफ्ट को खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि इसे चलाना बेहद आसान है और तेज स्पीड में भी यह काफी अच्छे से चलती है और सड़क पर स्टेबल रहती है जिससे एक्सीडेंट का खतरा काफी हद तक कम रहता है। भारत में मारुति सुजुकी स्विफ्ट की भारी डिमांड है।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned