scriptइस कार में लाल किले पहुंचते हैं पीएम मोदी, बम धमाकों का भी नहीं होता है असर | Pm modi powerful car features | Patrika News

इस कार में लाल किले पहुंचते हैं पीएम मोदी, बम धमाकों का भी नहीं होता है असर

Published: Aug 14, 2019 04:26:39 pm

Submitted by:

Vineet Singh

PM Modi को सुरक्षित रखती है ये कार
बेहद हाईटेक फीचर्स से लैस है ये कार
इस कार पर नहीं होता है बम धमाकों का असर

PM Modi car
नई दिल्ली: हर साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी लाल किले पर ध्वजारोहण करके देश को सम्बोधित करते हैं। इस दौरान पीएम मोदी के साथ एक सुरक्षा दस्ता तैनात रहता है जो उनकी हिफाजत करता है। खुले स्थानों पर तो पीएम की सुरक्षा स्पेशल कमांडो करते हैं लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी को भाषण स्थल तक पहुंचाने का काम उनकी कार करती है ( Pm modi car )।
आपको बता दें कि पीएम मोदी Range rover सेंटिनेल में सफर करते हैं। ये कार पीएम मोदी के हर दौरे में उनके साथ रहती है। दरअसल ये एक बेहद ही मजबूत एसयूवी है जिसे खासतौर से पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।
PM Modi
जानिए क्या हैं फीचर्स

रेंज रोवर सेंटिनेल एक बेहद ही पावरफुल और और सॉलिड कार है। मोदी की इस कार में 5.0 लीटर का सुपरचार्ज्ड V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 375 bhp की पावर जनरेट करता है। इसकी स्पीड 218 किमी प्रति घंटे की है।
बम धमाकों से सुरक्षा

पीएम मोदी की ये कार बम धमाकों के दौरान पूरी तरह से सुरक्षित रहती है। इस कार में VR8 बैलिस्टिक सुरक्षा दी गई साथ ही तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों (IED) धमाकों से भी सुरक्षा प्रदान करती है। जानकारी के मुताबिक़ इस कार की कीमत 4 करोड़ रुपये है। इस कार पर 15 किलोग्राम TNT ब्लॉस्ट और DM51 ग्रेनेड एक्सप्लोजन का भी असर नहीं होता है। इस कार में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं।
PM Modi
अन्य फीचर्स की बात करें तो इस कार में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, क्लोजिंग व्हीकल सेंसिंग और टी-जंक्शन वाला सराउंड कैमरा सिक्युरिटी है। इस कार के अनादर आपाकाल की स्थिति में काम आने वाला हर सामान मौजूद है। बम धमाकों से सुरक्षा के अलावा इस कार में खाने पीने की की चीज़ों के साथ फर्स्ट एड किट के अलावा कई गोपनीय चीज़ें भी राखी जाती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो