scriptसर्दियां शुरू होने से पहले कार में करवा लें ये बदलाव, पूरे सीजन मज़े से चलाएं | These Changes Will Keep Your Car Fit In Winter Season | Patrika News

सर्दियां शुरू होने से पहले कार में करवा लें ये बदलाव, पूरे सीजन मज़े से चलाएं

Published: Nov 24, 2019 01:19:54 pm

Submitted by:

Vineet Singh

सर्दियों के मौसम में कार और बाइक्स में आती है दिक्कत
सुबह स्टार्ट करने में भी लगता है समय
कुछ बदलाव करवाने के बाद फिट हो सकती हैं आपकी कार और बाइक

car fitness in winter

car fitness in winter

नई दिल्लीः सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कार चलाने वालों को दिक्कत होने लगती है। दरअसल सर्दी का मौसम कारों के लिए कारों के लिए काफी मुश्किल खड़ी कर देता है और उसमें दिक्कतें आने लगती हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको सर्दियों का मौसम आने से पहले कई बदलाव करवा लेने चाहिए, इन बदलावों को करवाने के बाद आप आसानी से अपनी बाइक को फिट रख सकते हैं।

बैट्री : सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा असर कार और बाइक की बैट्री ( car battery ) पर पड़ता है। यदि आपकी गाड़ी की बैट्री 3 साल से ज्यादा हो चुकी है तो इसे तुरंत बदल लें अथवा एकबार मकैनिक से इसकी जांच करवा लें। इससे पहले आप खुद ही बैट्री के टर्मिनल पर यह चेक करें कि उस पर सफेद-पीला पाउडर जमा तो नहीं हो रहा। यदि ऎसा है तो उसे हार्ड ब्रश से साफ करें ( car battery issues )।

अगले महीने भारत में पेश की जाएगी Triumph Rocket 3, जानें क्या है खासियत

सर्विस : अक्सर ऎसा होता है कि सर्दियों में सुबह-सुबह गाड़ी स्टार्ट न होने नहीं होती है। सर्दियों ऎसी समस्या उन गाडियों में आती है जिनकी मेनटिनेंस ठीक से नहीं होती। यदि आपकी गाड़ी की सर्विस ( car servicing ) कुछ महीनों बाद भी होनी है, तो भी इसे अभी करा लें ताकि आपको ऎसी दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

टायर : सर्दियों के मौसम में नमी की वजह से सड़कें अक्सर गीली हो जाती हैं। ऎसे में यदि आपकी गाड़ी टायर घिसे हुए हैं तो उन्हें अभी ही बदल लें नहीं तो गीली सड़कों पर गाड़ी के फिसलने का डर बना रहता है। सर्दियों टायरों की रबर थोड़ी सिकुछ जाती है ऎसे में टायरों में सही प्रेशर भी बनाकर रखें।

एग्जॉस्ट सिस्टम : कार के एग्जॉस्ट सिस्टम में यह जांच करना जरूरी होता है ( Exhaust Repair ) कि कार्बन मोनो ऑक्साइड या कार्बन डाइ ऑक्साइड लीक होकर सिस्टम में तो नहीं आ रही। सर्दियों कार का केबिन अक्सर बंद ही रखना पड़ता है ऎसे में इनकी थोड़ी मात्रा भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

जानिए कब लॉन्च हो रही है Toyota Vellfire एमपीवी, बड़ी जानकारी आई सामने

लाइट्स : यदि आपकी गाड़ी में फॉग लाइट्स नहीं तो हाइवे पर ड्राइव करना खतरे से खाली नहीं होगा। संभावित खतरे बचने के लिए आप अपनी गाड़ी फॉग लाइट्स लगवा लें। इसके अलावा गाड़ी की हेडलाइट्स को भी चेक क रें कि उनकी रोशनी सही दिशा में है या नहीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो