script

राम मंदिर को लेकर बड़ा खुलासा, सागौन से बनेंगे राम मंदिर के दरवाजे, जानें मंदिर में होंगे कुल कितने दरवाजे

locationअयोध्याPublished: Sep 12, 2022 12:31:37 pm

Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust Meeting रामलला मंदिर के दरवाजे सागौन लकड़ी के बनाए जाएंगे। इन दरवाजों पर सुंदर और बारीक नक्काशी होगी जो बरबस किसी का भी मनमोह लेगी। रामलला के गर्भगृह में एक बड़ा दरवाजा लगेगा।
 

अयोध्‍या में बनेगा देश का पहला लग्जरी सोलर रामायण क्रूज

अयोध्‍या में बनेगा देश का पहला लग्जरी सोलर रामायण क्रूज

अयोध्या में रामलला का मंदिर किस तरह और कितना अद्भुत बन जाए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट इस कार्य में जुट हुआ है। रामलला के मंदिर में कोई कमी न रह जाए निरतंर मंथन किया जाता है। रामलला मंदिर के दरवाजे सागौन लकड़ी के बनाए जाएंगे। इन दरवाजों पर सुंदर और बारीक नक्काशी होगी जो बरबस किसी का भी मनमोह लेगी। रामलला के गर्भगृह में एक बड़ा दरवाजा लगेगा। वैसे तो मंदिर में कुल 14 भव्य दरवाजे सागौन लकड़ी के बनाए जाएंगे।

राममंदिर निर्माण में लगेंगे कुल 14 दरवाजे
अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि, राममंदिर निर्माण में कुल 14 दरवाजे बनाए जाएंगे। और यह सागौन लकड़ी के होंगे। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि, राममंदिर निर्माण में कुल 14 दरवाजे बनाए जाने हैं। यह दरवाजे खास लकड़ियों से बनाए जाएंगे। जिन पर सुंदर डिजाइन होगी जो भव्यता बढ़ाएंगे। मंदिर के पहले तल में 13 दरवाजे लगेंगे। रामलला के गर्भगृह में एक बड़ा दरवाजा लगेगा। यह दरवाजे किन लकड़ियों के होंगे इनकी डिजाइन क्या होगी इसको लेकर भी ट्रस्ट की बैठक में मंथन किया गया है। तय हुआ कि मंदिर की चौखट व बाजू संगमरमर का होगी। दरवाजे महाराष्ट्र के जंगलों से सागौन की लकड़ियों से मंदिर से बनाए जाएंगे।
यह भी पढ़ें शराब निर्यात में तीसरे नम्बर पर पहुंचा यूपी, रोजगार के साथ बढ़ा खजाना

अब करीब 1800 करोड़ होंगे खर्च

अयोध्या में हर तीन माह पर होने वाली ट्रस्ट की बैठक रविवार को हुई। दो दिनी इस बैठक का अंतिम दिन सोमवार है। बैठक के पहले दिन मंदिर निर्माण के आय-व्यय का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया गया। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि, मंदिर निर्माण की भव्यता को देखते हुए खर्च बढ़ गया है। अनुमान के मुताबिक मंदिर निर्माण में करीब 1800 करोड़ खर्च होंगे। एक अनुमान के मुताबिक मंदिर निर्माण की प्रक्रिया में अब तक 400 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं।
यह भी पढ़ें ज्ञानवापी-शृंगार गौरी प्रकरण मामले में आज आएगा फैसला, वाराणसी में धारा-144 लागू

ट्रस्ट के खाते में 5500 करोड़ रुपए का दान

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि, पैसे की कोई दिक्कत नहीं है। राम मंदिर निर्माण के लिए देशभर के भक्तों ने अब तक करीब 5500 करोड़ रुपए का दान श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को किया जा चुका है। पहले हमने अनुमान लगाया था कि मंदिर निर्माण में करीब 1000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। पर अब यह अनुमान गलत साबित हो रहा है। मंदिर का 30 प्रतिशत से ज्यादा का काम पूरा हो चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो