scriptअयोध्या में इस बार वर्चुअल दीपोत्सव, देश-विदेश में घर बैठे श्रद्धालु जला सकेंगे राम की पैड़ी पर दीप | Ayodhya Virtual deepostsav now anyone can light up diyas from anywhere | Patrika News
अयोध्या

अयोध्या में इस बार वर्चुअल दीपोत्सव, देश-विदेश में घर बैठे श्रद्धालु जला सकेंगे राम की पैड़ी पर दीप

अयोध्या (Ayodhya news) के दीपोत्सव (Deepotsav) में 3डी तकनीक की मदद ली जाएगी, जिससे घर बैठे श्रद्धालु अयोध्या की राम के पैड़ी पर दीपक जला सकेंगे।

अयोध्याSep 25, 2020 / 09:41 pm

Abhishek Gupta

Deepotsav

Deepotsav

अयोध्या. कोरोना संक्रमण (Coronavirus in UP) को देखते हुए इस बार राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) में दीपोत्सव (Deepotsav) को पूरी भव्यता के साथ वर्चुअल तरीके से मनाने की तैयारी है। इसके लिए 3डी तकनीक की मदद ली जाएगी, जिससे घर बैठे श्रद्धालु अयोध्या की राम के पैड़ी पर दीपक जला सकेंगे। यह पहली बार है जब अयोध्या में इस तरह का दीपोत्सव मनाया जाएगा। इसका मुख्य कारण कोरोनाकाल में लोगों की भीड़ को जुटने से रोकने और कम से कम मौजूद रहने वाले श्रद्धालुओं में सोशल डिस्टेंसिंग को मैंटेन करना है। सरकारी प्रवक्ता का कहना है कि इस बार 3डी तरीके से दीपोत्सव मनाने का सुझाव दिया गया है। अयोध्या में बीते तीन वर्षों की तरह दीप तो जलेंगे ही साथ ही 3डी व्यवस्था से लोग घर बैठे इस कार्यक्रम में शामिल भी हो सकेंगे।
ये भी पढ़ें- श्रीराम की राह: राम मंदिर का निर्माण With Mahendra Pratap Singh (Episode 09)

ऐसे होगा वर्चुअल दीपोस्तव-
वर्चुअल दीपोत्सव के तहत लोग अपने-अपने मोबाइल स्क्रीन पर राम की पैड़ी पर वर्चुअल दीप जला सकेंगे। मोबाइल पर एक लिंक दिया जाएगा। जिसपर जब वो क्लिक करेंगे, तो उन्हें दीप जलते हुए दिखेंगे। साथ ही जिस लिंक से यह दीप जलेंगे उसकी सूचना सीएम के पास पहुंचेगी। वहां से दीपोत्सव में भागीदारी करने वाले को ऑनलाइन प्रमाण पत्र भी जारी हो जाएगा।
208 बड़े मंदिर में भी जलेंगे दीप-
अयोध्या के मंदिरों के प्रबंधक अपने मंदिरों में दीपोत्सव की रात दीप जलवाने की व्यवस्था करेंगे। ऐसे 208 बड़े मंदिरों की लिस्ट तैयार की गई है जो भव्य तरीके से दीपोत्सव की व्यवस्था करने में सक्षम है। आर्थिक तौर पर कमजोर मंदिरों में दीपोत्सव समिति संस्कृति व सूचना पर्यटन आदि विभाग सरकारी सहयोग देगा जिससे दीप जलाने की व्यवस्था होगी। इस बीच यह भी बताया गया कि देशभर से सांस्कृतिक दलों व विदेशी व देश की राम लीला मंडलियों को दीपोत्सव के अवसर पर बुलाने के कार्यक्रम को फिलहाल स्थगित रखा गया है।
ये भी पढ़ें- कोरोनाः मास्क न पहनने वालों की अब खैर नहीं, हाईकोर्ट ने जारी किए सख्त आदेश

सांस्कृतिक मंत्री ने लिया जायजा-
अयोध्या पहुंचे सांस्कृतिक मंत्री व अयोध्या प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने सरयू घाट व मठ मंदिरों का जायजा लेने के साथ ही जनपद के सभी आला अधिकारियों के साथ तैयारियों को लेकर बैठक की। इसमें अधिकारियों को अयोध्या में चल रहे विकास कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने व दीपोत्सव के खास आयोजन की तैयारी के संबंध में निर्देशित किया गया है।
दीपोत्सव में फिर बनेगा विश्व रिकॉर्ड-
अयोध्यासे विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में इस बार भी अयोध्या में भव्य और दिव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा जिसकी तैयारी की जा रही है। पिछली बार सरयू घाट सहित मठ मंदिरों पर 5 लाख से अधिक दीप जलाए गए थे। इसके साथ ही सांस्कृतिक आयोजन किया गया था। इस बार भी दीपोत्सव के माध्यम से विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है। इस बार कोरोना को देखते हुए खास एहतियात बरते जाएंगे। इस पूरे आयोजन की तैयारी को देखते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया जा रहा है।
अयोध्या में दीप जलाने का अब तक का रिकॉर्ड
2017- 1 लाख 65 हजार दीप जले
2018- 3 लाख 150 दीप जले
2019- 5 लाख 51 हजार दीप जले

Home / Ayodhya / अयोध्या में इस बार वर्चुअल दीपोत्सव, देश-विदेश में घर बैठे श्रद्धालु जला सकेंगे राम की पैड़ी पर दीप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो