हाईटेक जोन में होगी अयोध्या की सुरक्षा, लगाए जा रहे कैमरा व पीएस सिस्टम

राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। इसके लिए रामजन्मभूमि परिसर सहित अयोध्या की सुरक्षा को हाईटेक जोन में तैयार किया जा रहा है।

By: Karishma Lalwani

Published: 29 Nov 2020, 02:51 PM IST

अयोध्या. राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। इसके लिए रामजन्मभूमि परिसर सहित अयोध्या की सुरक्षा को हाईटेक जोन में तैयार किया जा रहा है। नगर में प्रवेश के पहले आने वाले श्रद्धालुओं को विशेष सुरक्षा के बीच से गुजरना होगा। जिसके लिए सीसीटीवी कैमरा, वॉच टावर व सुरक्षा मोर्चा तैयार किया जा रहा है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होने के साथ ही देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में अयोध्या की सुरक्षा अहम मानी जा रही है। जिसको देखते हुए विशेष योजना के तहत सुरक्षा तैयार की जा रही है, जबकि रामजन्मभूमि पहले भी आतंकवादियों के निशाने पर रहा है। श्रीराम मंदिर के निर्माण के साथ ही अयोध्या की सतर्कता को लेकर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अयोध्या आने वाली सभी प्रवेश मार्गों पर चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं इसके साथ ही रामजन्मभूमि परिसर, मंदिर निर्माण कार्यशाला सहित अयोध्या की सुरक्षा पर विशेष ध्यान रखते हुए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा टावर, व सुरक्षा मोर्चा भी लगाए जा रहे हैं।

पीएस सिस्टम से जुड़ रही अयोध्या

अयोध्या डीआईजी एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य में अयोध्या की सुरक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है। वर्तमान में पीएसी, पुलिस, सीआरपीएफ के जवान अयोध्या की सुरक्षा में तैनात हैं। अयोध्या में श्रद्धालुओं को सुरक्षित रख सकें इसके लिए अयोध्या में आने वाले लोगों की जानकारी मिल सके जिसके लिए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहे हैं ताकि अयोध्या धाम में चारों तरफ 24 घंटे कोई नगर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति की जानकारी हो। सरयू घाट से लेकर रामजन्मभूमि मंदिर के आसपास के सभी क्षेत्रों में वॉच टावर बनाए जा रहे हैं जहां पर आवश्यकतानुसार सुरक्षाकर्मी मौजूद होंगे। इसके साथ ही पूरी अयोध्या को पीएस सिस्टम के साथ जोड़ा जा रहा है ताकि अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार का संदेशा एक साथ दिया जा सके। इसका कंट्रोल रूम से नियंत्रण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: UP Top Ten News: अगले महीने से बंद हो जाएगा मुफ्त का राशन वितरण

Ram Mandir
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned