scriptRam Mandir News: रामलला के दर्शन को लेकर आया नया अपडेट, 15 से 17 अप्रैल तक 24 घंटे खुला रहेगा मंदिर | Devotees will be able to have darshan of Ramlala 24 hours from 15th to 17th April | Patrika News
अयोध्या

Ram Mandir News: रामलला के दर्शन को लेकर आया नया अपडेट, 15 से 17 अप्रैल तक 24 घंटे खुला रहेगा मंदिर

Ram Mandir News: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं। वहीं, रामनवमी को लेकर प्रशासन ने भी कमर कस ली है। शासन के वरिष्ठ अधिकारी लगातार बैठक कर तैयारी की समीक्षा कर रहे हैं।

अयोध्याMar 28, 2024 / 08:55 pm

Anand Shukla

devotees_will_be_able_to_have_darshan_of_ramlala_24_hours_from_15th_to_17th_april.jpg

Ram Mandir

Ram Mandir News: अयोध्या में इस बार रामनवमी बेहद खास होने वाली है। लाखों श्रद्धालु यहां रामलला के दर्शन करने पहुंचेंगे। इसको देखते हुए 15 अप्रैल से 17 अप्रैल तक श्री राम जन्मभूमि मंदिर 24 घंटे खुला रहेगा। श्रद्धालु रामलला के दर्शन 24 घंटे कर पाएंगे, अगर जरूरत पड़ी तो 18 अप्रैल को भी श्री राम मंदिर को 24 घंटे खोलने पर विचार किया जाएगा।
लंबे इंतजार और संघर्षों के बाद जब रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं तो राम भक्तों की श्रद्धा साफ देखी जा सकती है। लगभग 2 लाख भक्‍त प्रतिदिन राम लला के दर्शन कर रहे हैं । कभी- कभी यह संख्या 4 से 5 लाख तक पहुंच जाती है। अब इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आम दिनों में जब इतने श्रद्धालु अयोध्या पहुंचते हैं तो रामनवमी में कितनी बड़ी संख्या राम भक्तों की संख्या अयोध्या में होगी ।
यह भी पढ़ें

सीमा हैदर- सचिन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, कोर्ट ने जेवर थाने से मांगी रिपोर्ट

रामनवमी को लेकर प्रशासन ने कसी कमर
रामनवमी को लेकर अयोध्या पुलिस प्रशासन ने भी अपना प्‍लान तैयार कर लिया है। प्‍लान की समीक्षा करने के लिए डीजीपी प्रशांत कुमार और मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र अयोध्या पहुंचे और तैयारी को लेकर स्थानीय अफसरों के तैयार प्लान पर मंथन किया । श्रीराम जन्मभूमि परिसर में निरीक्षण कर बाकायदा व्यवस्थागत बदलाव को देखा गया और आवश्यक दिशा- निर्देश भी जारी किए गए।
समीक्षा बैठक के दौरान श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों से बातचीत में 15 अप्रैल से 17 अप्रैल तक (रामनवमी के पहले यानि सप्तमी, अष्टमी, नवमी) 24 घंटे श्री राम मंदिर खोलने पर सहमति बनी, जिससे अधिक से अधिक संख्या में श्रद्धालु दर्शन कर सकें। तीन दिन श्रीराम मंदिर 24 घंटे खुलेगा, लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो रामनवमी के अगले दिन 18 अप्रैल को भी श्रीराम मंदिर 24 घंटे श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा ।
अभी तक लगभग 15 लाख श्रद्धालुओं के रामनवमी आयोजन में पहुंचने का अनुमान लगाया गया है, लेकिन अयोध्या प्रशासन का मानना है कि श्रद्धालुओं की सही संख्या रामनवमी के बाद ही पता चल पाएगी।
राम जन्मभूमि की सुरक्षा को लेकर सभी स्तरों पर हो रही मॉनिटरिंग
अयोध्या के डीएम नीतीश कुमार ने बताया कि रामनवमी को लेकर बैठक की गई। हमने श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए व्‍यापक तैयारी की हैं। कहां-कहां ट्रैफिक डायवर्जन होगा, उसकी जानकारी लोगों को दी जाएगी। हनुमानगढ़ी और राम जन्मभूमि में हमने लोगों के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रामनवमी के दिन 24 घंटे मंदिर खुला रहेगा और अधिक से अधिक श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर सकेंगे। रामनवमी के पहले राम मंदिर से लेकर सुग्रीव किला तक बैरकेटिंग की जाएगी। वहीं, अयोध्या रेंज के आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि राम जन्मभूमि की सुरक्षा को लेकर सभी स्तरों की निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है।

Home / Ayodhya / Ram Mandir News: रामलला के दर्शन को लेकर आया नया अपडेट, 15 से 17 अप्रैल तक 24 घंटे खुला रहेगा मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो