scriptराम मंदिर निर्माण: एक माह से कम समय में आया 1511 करोड़ का चंदा | Ram mandir nirman rs 1500 cr donation in month | Patrika News
अयोध्या

राम मंदिर निर्माण: एक माह से कम समय में आया 1511 करोड़ का चंदा

समर्पण निधि अभियान के पहले 25 दिनों में एक हजार करोड़ रुपए एकत्रित हुए थे।

अयोध्याFeb 13, 2021 / 05:34 pm

Abhishek Gupta

Ram Temple

Ram Temple

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

अयोध्या. श्रीराम मंदिर निर्माण (Ram Mandir) के लिए दिल खोलकर श्रद्धालु दान कर रहे हैं। एक माह से भी कम समय में 1500 करोड़ से ज्यादा रुपए इकट्ठा हो चुके हैं। समर्पण निधि अभियान के पहले 25 दिनों में एक हजार करोड़ रुपए एकत्रित हुए थे। केवल हिंदू समाज ही नहीं, बल्कि मुस्लिम व ईसाई धर्म से भी लोग बड़ी संख्या में धनराशि दे रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को गंगा-जमुनी तहसीब की मिसाल पेश करते हुए ऑल इंडिया शिया यतीम खाना की ओर से भी दान दिया गया। देश भर में डेढ़ लाख से ज्यादा टोलियां धन संग्रह अभियान में लगी है। 15 जनवरी से शुरू हुआ अभियान 27 फरवरी तक चलेगा।
ये भी पढ़ें- यूपी पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज, 75 जिला पंचायतों में 25 पर अध्यक्ष होंगी महिलाएं, देखें पूरी डीटेल

492 साल बाद धर्म के लिए कुछ करने का मौका मिलाः गोविंद देव गिरि
शुक्रवार को न्यास सचिव स्वामी गोविंद देव गिरि ने एकत्रित हुई धनराशि की जानकारी देते हुए बताया कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन की देखभाल के लिए गठित ट्रस्ट, श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के खाते में अब तक 1,511 करोड़ रुपये की राशि जमा हो गई है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए पूरा देश धनराशि दान कर रहा है। हमारा उद्देश्य है कि देश में 4 लाख गाँव व 11 करोड़ परिवार हमारे दान अभियान के दौरान पहुँचें। यह अभियान 15 जनवरी से चल रहा है जो 27 फरवरी तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि 492 साल बाद लोगों को धर्म के लिए कुछ करने का मौका मिला है।
ये भी पढ़ें- बरसात से पहले तैयार होगी राम मंदिर की नींव, तैयारी तेज

आज सपना पूरा हो रहाः इंद्रेश कुमार
श्री राम मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए शुक्रवार को ऑल इंडिया शिया यतीमखाना द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें संस्था के यतीम बच्चों और अन्य बच्चों के साथ मुस्लिम समाज के कई लोगों ने दान दिया। कार्यक्रम में आरएसएस नेता व राष्ट्रीय मुस्लिम मंच के संयोजक इंद्रेश कुमार शामिल रहे। इस दौरान इंद्रेश कुमार ने कहा कि 2016 से लखनऊ से शियाओं ने अयोध्या में मंदिर बनाने का संकल्प लिया था। आज सपना पूरा हो रहा है। इसलिए जरूरी है कि सब मिल कर रहें।
नींव की खुदाई का काम तेज, मार्च तक होगा पूरा-

मंदिर निर्माण के कार्य में तेजी देखने को मिल रही है। मार्च तक मंदिर की खुदाई का काम पूरा हो जाएगा। तो वहीं बरसात के मौसम के आने से पहले नींव भरने का काम पूरा हो जाएगा। तब तक रामलला के दर्शन को पहुंच रहे श्रद्धालुओं को रामजन्मभू स्थल पर जाने की इजाजत नहीं होगी। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक मंदिर निर्माण स्थल पर किसी प्रकार की दुर्घटना न हो, इसलिए श्रद्धालुओं को वहां पहुंचने से रोका जा रहा है। हालांकि मंदिर निर्माण होता देखने की श्रद्धालुओं में बड़ी इच्छा रहती है, लेकिन सब की भलाई के लिए श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगाई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो