संदिग्ध ISIS आतंकी जैद की गिरफ्तारी के बाद आजमगढ़ स्थित गांव पहुंची खुफिया एजेंसियां

संदिग्ध ISIS आतंकी जैद की गिरफ्तारी के बाद आजमगढ़ स्थित गांव पहुंची खुफिया एजेंसियां

Mohd Rafatuddin Faridi | Publish: Nov, 05 2017 07:33:00 PM (IST) | Updated: Nov, 05 2017 07:43:03 PM (IST) Azamgarh, Uttar Pradesh, India

आजमगढ़ के छांव गांव का रहने वाला है मुम्बई में पकड़ा गया ISIS का संदिग्ध।

आजमगढ़. आतंकवाद के मामले में आजमगढ़ जिला एक बार फिर सुर्खियों में आ गया। सऊदी अरब के रियाद शहर से मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे जनपद निवासी युवक की गिरफ्तारी के बाद खुफिया एजेंसियों द्वारा की जा रही जांच के मामले में जनपद वासियों में कौतूहल बना हुआ है।

इसे भी पढ़ें

ISIS आतंकी से आजमगढ़ की मेडिकल छात्रा ने फोन पर किया निकाह, लड़की की खोज में जुटींं एजेंसियां

गंभीरपुर थाना क्षेत्र के छांव ग्राम निवासी अबू जैद पुत्र अलाउद्दीन को महाराष्ट्र एटीएस ने शनिवार को रियाद से मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंची फ्लाइट से उतरते ही उसे दबोच लिया आतंकवाद से जुड़ी घटनाओं के प्रति हुई इस गिरफ्तारी के बाद खुफिया एजेंसियां भी सतर्क हो गई। उसके गिरफ्तारी की खबर जैसे ही मीडिया के माध्यम से लोगों को मिली जिले में गया सॉन्ग का बाजार एक बार फिर गर्म हो गया। स्थानीय खुफिया इकाई के लोगों को भी गिरफ्तार किए गए अबू जैद के बारे में पता लगाने के लिए सतर्क किया गया। आरोपी के बारे में पता लगाने के लिए छांव गांव पहुंचे खुफिया इकाई के लोग तब हैरान रह गए, जब इस संबंध में गाव के बूढ़े और जवान सभी ने इस संबंध में जुबान नहीं खोला।


गांव के लोग तो इस बात से भी अनभिज्ञता जाहिर कर रहे थे कि आखिर वह विदेश कमाने की नियत से कब गया था। इस संबंध में नाम न छापने की शर्त पर खुफिया विभाग के एक कर्मचारी द्वारा बताया गया कि अब तक मिली जानकारी के अनुसार पकड़ा गया अबु जैद पाकिस्तान की आई एस आई से संबंध रखने के साथ ही अब वह आईएसआईएस जैसे खूंखार आतंकी संगठन से जुड़ गया था। इंटरनेट के माध्यम से वह युवाओं को गुमराह कर उन्हें अपने संगठन से जोड़ने का काम कर रहा था।

 

अबु जैद और उसके झांसे में आने वाले युवकों के बीच हुई वार्ता खुफिया एजेंसियों की निगाह में आ गई, तभी से उस पर नजर रखी जा रही थी। वही इस संबंध में गंभीरपुर क्षेत्र के लोगों का कहना है कि यह मामला हाई प्रोफाइल लोगों से जुड़ा हुआ है। कुछ लोग आतंकी संगठनों को आर्थिक मदद पहुंचाने में सोने की तस्करी की भी बात दबी जुबान से कर रहे हैं। देश में कई बेरोजगार युवकों को सोशल मीडिया के माध्यम से आतंकी संगठनों से जुड़ने से संबंधित मिले इनपुट के बाद पकड़ा गया अबु जैद देश की खुफिया एजेंसियों की निगाह में आ गया।

by RAN VIJAY SINGH

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned