अनुपमा जायसवाल का बयान- अब बहराइच के साथ ऐसे जिलों के बदले जा सकते हैं नाम

अनुपमा जायसवाल का बयान- अब बहराइच के साथ ऐसे जिलों के बदले जा सकते हैं नाम

Abhishek Gupta | Publish: Nov, 10 2018 03:26:39 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

इस दौरान उन्होंने अयोध्या में हुए ऐतिहासित दीपोस्तव कार्यक्रम व उसी दौरान फैज़ाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किए जाने पर बड़ा बयान दिया।

बहराइच. यूपी सरकार की बेसिक शिक्षा एवं बाल विकास मंत्री अनुपमा जायसवाल बहराच में थीं। इस दौरान उन्होंने अयोध्या में हुए ऐतिहासित दीपोस्तव कार्यक्रम व उसी दौरान फैज़ाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किए जाने पर सीएम योगी की खूब तारीफ की। अनुपमा जायसवाल ने कहा की योगी सरकार ने ये ऐतिहासिक काम करके राम की प्राचीन अयोध्या नगरी के गौरव को वापस दिलाने का ऐतिहासिक काम किया है। इस कार्य के लिये पूरा देश सीएम योगी को धन्यवाद ज्ञापित कर रहा है।

ये भी पढ़ें- भाजपा सांसद ने ही दे दिया सबसे विवादित बयान, कहा राम जन्मभूमि पर श्रीराम नहीं, इनका मंदिर बनना चाहिए, भाजपा में हड़कंप

अयोध्या का विकास नहीं हुआ-

मंत्री अनुपमा ने कहा कि भगवान राम जब दुष्टों, आतातायियों का संहार कर संतजनों और जनता को त्रासों से मुक्ति दिलाई थी और जब वो लंका से अयोध्या वापस आये थे, तो पूरी अयोध्या नगरी दीपों से जगमगा उठी थी। लेकिन अयोध्या का जो गौरव था, जिस लिये वो जानी जाती थी, उसका विकास नहीं हुआ। उस अयोध्या के गौरव को वापस दिलाने का काम सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया है। इसके लिये पूरा देश व प्रदेश की आवाम सीएम योगी की सराहना कर रही है।

ये भी पढ़ें - भाजपा सांसद ने रेलवे जंक्शन का नाम बदले जाने की उठाई मांग, रेल राज्यमंत्री ने तुरंत दिया ऐसा जवाब कि मच गया तहलका, मंच भी सभी रह गए हैरान

हर किसी का मनोबल बढ़ा है-

उन्होंने आगे कहा कि रही बात राम राज्य की तो अयोध्या इसकी मिसाल रही है, द्योतक रही है। रामराज्य के नाम पर लोगों में राम और अयोध्या का स्मरण होता है। उनके मन में प्रतिबिंब झलकता है। रामराज्य की परिकल्पना यही है कि कोई दुखी न हो, कोई रोगी न हो, सब सुखी रहें, सब साथ रहें। राम राज्य की परिकल्पना को ही आत्मसात करके ही मोदी जी ने 'सबका साथ सबका विकास' के नए नारे को राम राज्य के रूप में साबित करने का काम किया है। अयोध्या नगरी जिस तरह इस बार लाखों दीपों की रोशनी से झिलमिलाई है, उससे हर किसी का मनोबल बढ़ा है।

ये भी पढ़ें- फैजाबाद का नाम बदले जाने से ठीक पहले ही अखिलेश यादव ने की थी बहुत बड़ी बात

शहरों के नाम बदलने पर कहा यह-

वहीं फैज़ाबाद के प्राचीन नाम को परिवर्तित कर अयोध्या करने पर मंत्री ने कहा कि जिस तरह अवध के नाम का अपभ्रंश कर नाम बदल दिया गया था। इस तरह ब्रम्हा की नगरी बहराइच को प्राचीन नाम (ब्रह्माइच) करने के साथ ही जिन-जिन जिलों के नाम को परिवर्तित करने की आवश्यकता होगी, उनका नाम जरूर बदला जाएगा।

Ad Block is Banned