scriptप्रकृति की गोद में बसा आकर्षक ‘सतबहिनी झरना’, है गुमनाम, नैचुरल सनसेट प्वाइंट भी यहां | Satbahini Waterfall: Satbahini Waterfall situated in the lap of nature | Patrika News

प्रकृति की गोद में बसा आकर्षक ‘सतबहिनी झरना’, है गुमनाम, नैचुरल सनसेट प्वाइंट भी यहां

locationबलरामपुरPublished: Dec 01, 2021 06:23:24 pm

Satbahini Waterfall: पर्यटन स्थल (Tourists spot) के रूप में विकसित करने की जरूरत, रामानुजनगंज से 18 किलोमीटर दूर ग्राम विश्रामनगर में स्थित है यह खूबसूरत स्थल, नैचुरल सनसेट प्वाइंट (Natural Sunset Point) खूबसूरती को लगा देता है चार चांद, फिल्मों की शूटिंग (Film shooting) की भी संभावना

Satbahini Waterfall in Balrampur district

Satbahini Waterfall

रामानुजगंज. Satbahini Waterfall: बलरामपुर-रामानुजगंज जिला प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, जंगल, नदियां, झरने सहित प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध यहां प्रकृति की गोद में समाहित सतबहिनी झरना नामक एक गुमनाम पर्यटन स्थल अपने विकास की बाट जोह रहा है।
यदि शासन स्तर पर इस झरने को विकसित करने का काम किया जाए तो यह एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित हो सकता है। यहां नैचुरल सनसेट प्वाइंट भी है, जो खूबसूरती को और चार चांद लगा देता है।

रामानुजगंज से 18 किलोमीटर और जिला मुख्यालय बलरामपुर से 20 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत विश्रामनगर में यह नायाब प्राकृतिक तोहफा है लेकिन क्षेत्र के बहुत कम लोग ही इस बेहतरीन प्राकृतिक स्थल वाटरफॉल के बारे में जानते हैं।
घने जंगलों के बीच गुमनाम होने के कारण इस जगह का नाम भी ज्यादातर लोगों ने अब तक नहीं सुना होगा। आसपास गांव के ही लोग यहां कभी कभार पहुंचते हैं।

ऊंची पहाडिय़ों से आ रहा पानी यहां झरने का रूप ले लेता है, दूरदराज के जंगलों से आते हुए बारिश का पानी पत्थरों चट्टानों से टकराते हुए अनेकों छोटे छोटे झरने निर्मित करते हैं।
Satbahini Waterfall news
IMAGE CREDIT: Waterfall
फरवरी महीने तक यहां झरने से गिरता रहता है पानी
पहाड़ी पानी पर आश्रित सतबहिनी झरना फरवरी महीने तक बहता रहता है। जंगलों, पहाडिय़ों का पूरा पानी झरने के रूप में बहते हुए नीचे की ओर स्थित लुत्ती डेम में जमा हो जाता है, जिससे आसपास क्षेत्र के किसानों को खेती के लिए जरूरत पडऩे पर पानी उपलब्ध हो जाता है। जनवरी-फरवरी का महीना आने तक बारिश पर निर्भर यह झरना गिरना बंद हो जाता है।

नैचुरल सनसेट पॉइंट है यहां
चारों तरफ से ऊंची ऊंची पहाडिय़ों से घिरा हुआ यह जगह जहां से आप सनसेट (Sunset) का अदभुत नजारा अपने आंखों से यादों में उतार सकते हैं। फोटोग्राफी के लिए भी यह जगह बहुत उपयुक्त है। इस जगह को विकसित करते हुए यहां रेस्ट हाउस और वाच टावर वगैरह बना दिया जाए तो सनसेट का अद्भुत नजारा देखने का आनंद ही अलग होगा।

बारिश में बढ़ी पलटन घाट की खूबसूरती, बड़े लाल और काले पत्थरों का है यहां अद्भुत संयोजन


सुविधाएं विकसित किए जाने की जरुरत’
प्रकृति के बीच बेहतरीन पर्यटन स्थल अपार संभावनाओं से भरे इस क्षेत्र को प्रशासन, वन विभाग एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से विकसित किया जा सकता है बड़ी संख्या में सैलानी यहां पहुंचेंगे। इससे यहां आस पास रहने वाले लोगों को रोजगार आजिविका सहायता मिल सकती है। इस पर सही दिशा में प्रयास किए जाने की जरूरत है।

बेहतर कार्ययोजना बनाई जाए तो यहां हो सकती है फिल्मों की भी शूटिंग
प्रकृति के बीच स्थित सतबहिनी झरना और इसके नीचे स्थिति डैम को प्रशासनिक स्तर पर पहल करते हुए वन विभाग और जल संसाधन विभाग द्वारा यदि एक कार्य योजना बनाकर इसका विकास किए जाने की जरूरत है। ऐसा होने से यह एक बेहतरीन पर्यटन स्थल के साथ ही फिल्मों की शूटिंग हेतु अच्छी जगह साबित हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो