scriptकलक्टर ने खरीदी केंद्र में महिला किसान से ले ली ऋण-पुस्तिका, देखते ही कहा- जब्त कर लो इसका पूरा धान | Seized paddy: Collector ordered to seize female farmer paddy | Patrika News

कलक्टर ने खरीदी केंद्र में महिला किसान से ले ली ऋण-पुस्तिका, देखते ही कहा- जब्त कर लो इसका पूरा धान

locationबलरामपुरPublished: Nov 30, 2022 04:21:32 pm

Seized Paddy: बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम के. ने महावीरगंज धान उपार्जन केन्द्र (Paddy purchase center) का किया औचक निरीक्षण, धान बेचने आए सभी किसानों की ऋण-पुस्तिका की की जांच, लघु एवं सीमांत किसानों से धान की खरीदी प्राथमिकता से करने के दिए निर्देश

Seized paddy

Collector in Paddy purchase center

बलरामपुर. Seized paddy: विकासखंड रामचन्द्रपुर के धान खरीदी केन्द्र महावीरगंज का कलक्टर विजय दयाराम के. ने औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने धान के रख-रखाव व खरीदी केन्द्र में उपलब्ध सुविधाओं तथा नमी मापक यंत्र, स्टैंसिल, किसानों से खरीदे गए धान की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मृत किसान के नाम पर धान बेचने आई महिला किसान का धान जब्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने मृत किसान के परिजनों को ऋण पुस्तिका में फौती, नामांतरण कराने को कहा। उन्होंने लघु एवं सीमांत किसानों से प्राथमिकता के साथ धान खरीदी करने के निर्देश समिति प्रबंधक को दिए।

कलेक्टर ने समिति में धान बेचने आए किसानों की ऋण पुस्तिका का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने पाया कि मृत किसान अब्दुल रहमान की ऋण पुस्तिका लेकर रोशन बानो पति तालिब अंसारी धान बेचने पहुंची थी। इस पर उन्होंने रोशन बानो के कब्जे से 111 बोरी धान जब्त करने के निर्देश दिए।
इसके साथ ही कलेक्टर ने रोशन बानो के पति को ऋण पुस्तिका में फौती, नामांतरण चढ़वाने को कहा। निरीक्षण के दौरान कलक्टर ने धान खरीदी के सहायक नोडल अधिकारी एवं समिति प्रबंधक से आगामी दिनों में की जाने वाली धान की खरीदी की जानकारी ली।

धान खरीदी केंद्र में हमाली के नाम पर किसानों से की जा रही अवैध वसूली, बड़े किसान ने किया खुलासा

उन्होंने सहायक नोडल अधिकारी से अब तक की गई खरीदी तथा काटे गए टोकन की जानकारी लेते हुए नमी मापक यंत्र से धान की नमी को परखा। उन्होंने बारदाने में अच्छी तरह से समिति की स्टैंसिल नहीं होने पर स्टैंसिल ठीक करने कहा।
निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन प्रशांत कतलम, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रामानुजगंज गौतम सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

52 क्विंटल धान लेकर खरीदी केंद्र आया था किसान, देखते ही एसडीएम ने करा लिया जब्त


रोस्टर के आधार पर करें धान की खरीदी
कलेक्टर विजय दयाराम के. ने समिति प्रबंधक से रोस्टर के हिसाब से धान की खरीदी करने तथा किसानों से प्रतिदिन निर्धारित रोस्टर के आधार पर धान खरीदी करने कहा।
उन्होंने समिति प्रबंधक से धान उठाव की जानकारी लेते हुए, धान के आवक से खरीदी प्रभावित न हो इस आशय से निर्धारित समयावधि में धान का उठाव करने के निर्देश दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो