Breaking News : आकाशीय बिजली ने बचा ली जवानों की जान, 56 सीरियल आईईडी ब्लास्ट से दहल गया छत्तीसगढ़ का यह इलाका

Breaking News : आकाशीय बिजली ने बचा ली जवानों की जान, 56 सीरियल आईईडी ब्लास्ट से दहल गया छत्तीसगढ़ का यह इलाका

Ram Prawesh Wishwakarma | Publish: Jun, 22 2019 07:40:06 PM (IST) Balrampur, Balrampur, Chhattisgarh, India

चुनाव को नाकाम करने संभवत: माओवादियों ने बिछा रखी थी आईईडी (56 serial IED blast), भारी बारिश के कारण नहीं पहुंच पाई पुलिस की टीम, सीआरपीएफ जवान बाइक से पहुंचे

कुसमी (बलरामपुर). सामरी क्षेत्र के घोर माओवादी प्रभावित क्षेत्र पुंदाग में माओवादियों द्वारा चुनाव के दौरान फोर्स को निशाना बनाने के उदेश्य आईईडी की सीरिज (56 serial IED blast) बिछाई गई थी। शुक्रवार की शाम को बारिश के साथ गिरी आकाशीय बिजली के संपर्क में आने से सड़क पर बिछाए गए सभी 56 आईईडी ब्लास्ट हो गए।

हालांकि घटना में किसी को जान-माल का नुकसान नहीं हुआ लेकिन माओवादियों ने आईईडी (56 serial IED blast) बिछाकर बड़ी घटना को अंजाम देने की तैयारी कर रखी थी। घटना के बाद सामरी पुलिस के साथ सामरी, सबाग व बंदरचुआ में तैनात सीआरपीएफ के जवान एलर्ट हो गए हैं। फिलहाल सुरक्षा की दृष्टि से एक एन्टी लैंड माइंस वाहन भी जिले से भेजा गया है।


गौरतलब है कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के चुनचुना-पुंदाग क्षेत्र (56 serial IED blast) को विकास की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए शासन-प्रशासन द्वारा कई काम कराए जा रहे हैं। इनमें से एक सबाग से पुंदाग तक सड़क निर्माण कार्य भी है। इस निर्माण कार्य में भी माओवादी बाधा बन रहे हैं।

 

56 Serial IED blast

उन्होंने निर्माण कार्य में लगे वाहनों व मशीनों को आग के हवाले तो किया ही, साथ ही इंजीनियर व मुंशी का भी अपहरण किया था।

कई बार जवानों के लिए जंगल व इससे गुजरने वाले रास्तों पर इनके द्वारा आईईडी (56 serial IED blast) बिछाई जा चुकी है। हालांकि वे इसमें कामयाब नहीं हो पाए है लेकिन चरवाहे व मवेशियों की मौत करीब 6 माह पूर्व हो गई थी। इससे सड़क निर्माण का कार्य भी बाधित हुआ था।


मतदान केंद्र किया गया था शिफ्ट
नक्सलियों की चुनचुना-पुंदाग क्षेत्र में लगातार धमक के कारण प्रशासन द्वारा विधानसभा व लोकसभा चुनाव में यहां के मतदान केंद्र को बंदरचुआ में शिफ्ट किया गया था। इसके बावजूद मतदान का प्रतिशत काफी कम रहा था।

 

56 Serial IED blast

बड़ी घटना को देना चाहते थे अंजाम
संभवत: माओवादी मतदान के दौरान किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे। इसी कारण उन्होंने पुंदाग मिडिल स्कूल से दक्षिण दिशा में करीब 500 मीटर की दूरी पर चुड़ैलढोड़ा में जवानों को निशाना बनाना चाहा। इसके लिए उन्होंने यहां की सड़क पर 56 आईईडी (56 serial IED blast) बिछाई थी।


आकाशीय बिजली ने मंशा को किया नाकाम
जवानों के लिए बिछाए गए 56 आईईडी (56 serial IED blast) को आकाशीय बिजली ने शुक्रवार की शाम नाकाम कर दिया। सिरियल ब्लास्ट से क्षेत्र जरूर दहल गया लेकिन माओवादियों की मंशा पूरी नहीं हो पाई।


बारिश के कारण नहीं पहुंच पाई पुलिस की टीम
घटना की जानकारी मिलते ही सामरी थाना से एसआई विनोद पासवान दल-बल के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हुए लेकिन भारी बारिश के कारण आगे नहीं जा पाए। बताया जा रहा है कि बारिश के कारण रास्ते में कीचड़ व विकट घाट होने से उन्हें परेशानी हुई। वहीं सीआरपीएफ जवानों की टीम बाइक से मौके तक पहुंची। एसआई विनोद पासवान ने सीरियल ब्लास्ट (56 serial IED blast) की पुष्टि की है।

 

बलरामपुर जिले की क्राइम से संबंधित खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Crime in Balrampur

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned