scriptकानपुर हिंसा से बरेली में प्रशासन सख्त, मौलाना तौकीर रजा के अल्टीमेटम के बाद धारा 144 की लागू | curfwe implemented in Bareilly after Maulana Tauqir Raza ultimatum | Patrika News

कानपुर हिंसा से बरेली में प्रशासन सख्त, मौलाना तौकीर रजा के अल्टीमेटम के बाद धारा 144 की लागू

locationबरेलीPublished: Jun 05, 2022 08:54:02 am

Submitted by:

Jyoti Singh

Curfew in Bareilly: धारा 144 सीआरपीसी के तहत सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोगों के एकत्र होने रोक है। जनसभा, जुलूस, धार्मिक जुलूस, जलसा, धरना प्रदर्शन भी बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के नहीं होंगे।

कानपुर हिंसा से बरेली में प्रशासन सख्त, मौलाना तौकीर रजा के अल्टीमेटम के बाद धारा 144 की लागू
कानपुर में शूुक्रवार को जुमे की नमाज के समय हुई हिंसा का देखते हुए अब बरेली में प्रशासन सख्त हो गया है। जिसके बाद से शहर में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। दरअसल यहां मुस्लिम मौलाना तौकीर रजा खां ने 10 जून को विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है, जिसे ध्यान में रखते हुए पहले ही प्रशासन ने एहतियात के तौर पर धारा 144 के तहत कर्फ्यू लगा दिया है। प्रशासन की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, किसी भी जगह पर पांच से अधिक लोग जमा नहीं हो पाएंगे। इसके अलावा किसी भी तरह के प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी जाएगी।
ये भी पढ़ें : मौलाना तौकीर रजा की चेतावनी, भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की फौरन हो गिरफ्तारी वरना अंजाम ...

इस्लामियां मैदान में धरना का ऐलान

आपको बता दें कि इत्तेहाद-ए-मिल्लत कॉउंसिल (आईएमसी) प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां ने भाजपा प्रवक्ता की गिरफ्तारी को 10 जून तक अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने कहा है कि यदि 10 जून तक भाजपा प्रवाक्ता की गिरफ्तारी नहीं होती है, तो वह मुसलमानों के साथ इस्लामियां मैदान में धरना देंगे। हालांकि इससे पहले ही कानपुर में बड़ा बवाल हो गया। भाजपा प्रवक्ता का विवादित बयान शान्ति व्यवस्था के साथ ही प्रशासन और पुलिस के लिए भी सिरदर्द बन गया है। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने बरेली में धारा 144 लगा दी है। डीएम शिवकांत द्विवेदी न धारा 144 को पत्र जारी किया है। इसमें 10 जुलाई को होने वाली ईद उल अजहा (बकरीद), संघ लोक सेवा आयोग और अन्य परीक्षाओं को लेकर लगाने की बात कही गई है।
शहर में ये होंगी पाबंदियां

वहीं धारा 144 सीआरपीसी के तहत सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोगों के एकत्र होने रोक है। जनसभा, जुलूस, धार्मिक जुलूस, जलसा, धरना प्रदर्शन भी बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के नहीं होंगे। कोई भी व्यक्ति बिना लाइसेंस तेजाब, पेट्रोल, ईंट पत्थर आदि एकत्र नहीं करेगा। इसके अलावा तेज आवाज में म्यूजिक बजाने पर पाबंदी है। उलंघन करने पर धारा 188 के तहत कार्रवाई का प्रावधान है।
ये भी पढ़ें : अक्षय कुमार पर बरसे मौलाना तौकीर रजा, बोले- हिंदुओं और उनके मंदिरों को औरंगजेब ने बसाया था

हिंसा के बाद आरएएफ के जवान तैनात

गौरतलब है कि प्रशासन ने कानपुर में हुए उपद्रव के बाद बेकनगंज क्षेत्र में भारी पुलिस बल को तैनात किया है। साथ ही पुलिस, पीएसी के साथ आरएएफ के जवानों को तैनात किया गया है। लगातार इलाके में गश्त जारी है। पुलिस कमिश्नर, डीएम, डीसीपी समेत अन्य पुलिस के अधिकारी रूट मार्च कर तनाव को कम करने के प्रयास में जुटे हैं। वहीं शनिवार को अधिकतर बाजार बंद रहा। जो दुकानें खुलीं तो वहां पर ग्राहक नजर नहीं आए। गलियों में भी सन्नाटा पसरा रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो