scriptRajasthan Weather: राजस्थान में फिर सक्रीय होगा पश्चिमी विक्षोभ, बारिश को लेकर मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी | Rajasthan Weather Cold Waves Temperatures Rain Latest Update | Patrika News
बाड़मेर

Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर सक्रीय होगा पश्चिमी विक्षोभ, बारिश को लेकर मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी

Rajasthan Weather राजस्थान के कई जिलों में अभी भी शीत लहर का कहर जारी है। इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में आगामी एक सप्ताह मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।

बाड़मेरFeb 12, 2024 / 11:46 am

Rakesh Mishra

rajasthan_weather.jpg

Weather

Rajasthan Weather राजस्थान के कई जिलों में अभी भी शीत लहर का कहर जारी है। इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में आगामी एक सप्ताह मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि, 13-14 फरवरी को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। बारिश की संभावना काफी कम है।
वहीं बाड़मेर में पिछले दो दिनों से दिन का तापमान लगातार बढ़ रहा है। वहीं न्यूनतम तापमान स्थिर होने के कारण रात में तेज सर्दी का अहसास हो रहा है। बाड़मेर में रविवार को अधिकतम तापमान मामूली उतार के साथ 28.8 व न्यूनतम 11.0 डिग्री दर्ज किया गया। दिन में चली हवा के कारण रात और दिन के पारे में गिरावट दर्ज की गई। बाड़मेर में मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला लगातार बना हुआ है। फरवरी में न्यूनतम तापमान एक बार 17 डिग्री तक ऊपर गया था, जो फिर से 11 डिग्री पर आ गया है। वहीं दिन का पारा भी बीच में 30 डिग्री तक पहुंच गया। इस दौरान तेज हवा चलने से पारे में उतार आया है।
यह भी पढ़ें

पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय… बादलों का डेरा

रात में सर्द हवा, दिन में तेज धूप- बाड़मेर में पिछले तीन-चार दिनों से दिन में तीखी धूप निकल रही है। दोपहर बाद धूप काफी तेज हो जाती है। अब धूप सुहानी नहीं रही। ज्यादा देर तक धूप सहन नहीं हो रही है। वहीं रात का मौसम दिन के ठीक विपरीत है। रात में तेज सर्द हवा चल रही है। शहरी इलाकों में सर्दी और हवा का असर कुछ कम है। लेकिन ग्रामीण इलाकों और खुले मैदानों में रात में कड़ाके की सर्दी है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 13 फरवरी से सर्दी का असर कम होगा। दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी तथा आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। इस दौरान रात का पारा 15 डिग्री के ऊपर तथा दिन का तापमान 30 डिग्री तक जा सकता है। अगले दो दिनों में मौसम में बड़ा बदलाव आ सकता है।

Hindi News/ Barmer / Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर सक्रीय होगा पश्चिमी विक्षोभ, बारिश को लेकर मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो