script

त्वचा को झुलसा रही उत्तर पश्चिमी गर्म हवाएं, अब जरूरी हो तभी निकलें घर से बाहर

locationबड़वानीPublished: Apr 29, 2022 03:58:33 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

अगर आपको कोई काम नहीं है, तो जहां तक हो सके दिन के समय घर से बाहर नहीं निकलें, क्योंकि जहां एक ओर तापमान 44 डिग्री पहुंचने के कारण तपन बढ़ गई है.

hot winds

बड़वानी. अगर आपको कोई काम नहीं है, तो जहां तक हो सके दिन के समय घर से बाहर नहीं निकलें, क्योंकि जहां एक ओर तापमान 44 डिग्री पहुंचने के कारण तपन बढ़ गई है, वहीं दूसरी ओर उत्तरी पश्चिमी हवाओं के कारण लू का खतरा बढ़ गया है, इस कारण दिन में बाहर निकलने पर त्वचा झुलसने लगती है, कुछ ही देर बाहर रहने पर आपका शरीर काला पड़ जाएगा, आपको लू लगने की भी संभावना है, इसलिए फिलहाल जरूरी नहीं है तो अपनी सेहत के लिए घर से बाहर बिल्कुल नहीं निकलें।

मुख्य मार्गों पर लॉकडाउन सा नजारा
उत्तरी पश्चिमी गर्म हवाओं से निमाड़ अंचल में गर्मी का प्रकोप भीषण रुप ले चुका है। गुरुवार-शुक्रवार को सीजन में दूसरी बार दिन का तापमान 44 डिग्री के पार दर्ज हुआ। इसके चलते दिन में तेज धूप और गर्म हवाओं के थपेड़ों से जनजीवन हलाकान नजर आया। वहीं शहर में व्यवसायिक अवकाश होने से अधिकांश दुकानें बंद रहने और मुख्य मार्गों पर गर्मी का लॉकडाउन नजर आया।


सुबह 11 बजे से पहले और शाम 5 बजे बाद निकले बाहर
गर्मी की तीव्रता के चलते लोग अपने आवश्यक कार्यों के लिए सुबह 11 बजे तक और शाम पांच बजे के बाद घरों से निकलने लगे है। दिन के समय यात्री बसों में सवारियों का भी टोटा नजर आने लगा है। इस दौरान अधिकतम तापमान 44.4 और न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री रहा। दिन में बेहताशा व भीषण गर्मी पड़ रही हैं। वहीं रात्रि के अंतिम पहर में ठंडक सुकून दे रही है। बता दें कि मौसम विशेषज्ञों ने 30 अप्रैल तक तेज धूप व गर्म हवाएं चलने का अंदेशा जताया है। वर्तमान में मौसम विशेषज्ञों का अनुमान सटिक नजर आ रहा है। मई माह से पूर्व ही जनजीवन गर्मी से हलाकान हो गया है। कृषि विज्ञान केंद्र की मौसम इकाई के रवींद्रसिंह सिकरवार ने बताया कि वर्तमान में किसान लोग रबी की अंतिम कटाई और गर्मी की फसलों की तैयारी के लिए खेतों में सक्रिय नजर आ रहे है। ऐसे में किसानों से आह्वान किया हैं कि सिरमुंह ढांक कर रखे। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।

यह भी पढ़ें : 8 वीं से 10 वीं के बीच लाखों बच्चे भूले स्कूल का रास्ता

ऐसा रहा तापमान

दिनांक : दिन का तापमान – रात का तापमान

26 अप्रैल 44.4- 22.4

26 अप्रैल 43.4 -22.8

25 अप्रैल 43.6- 23.4

24 अप्रैल 43.2- 25.0

ट्रेंडिंग वीडियो