scriptMango Beauty Secrets: पाएं चमकदार त्वचा और बाल, अपनाएं ये मैंगो मास्क और फेस पैक रेसिपी | Mango Beauty Secrets: Discover DIY Beauty Remedies for Gorgeous Skin | Patrika News

Mango Beauty Secrets: पाएं चमकदार त्वचा और बाल, अपनाएं ये मैंगो मास्क और फेस पैक रेसिपी

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2023 03:52:06 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Mango Beauty Secrets: अल्फांसो (Alphonso), केसर (Kesar), लंगड़ा (Langra), या दशहरी (Dussehri) आम कोई भी हो होता बहुत खास है। खाने में स्वादिष्ट होने के अलावा यह पॉपुलर फ्रूट त्वजा पर लगाने से उसकी चमक बढ़ा देता है। इतना ही नहीं गालों से लेकर बालों तक आम के फेस- हेयर पैक और मास्क एक ताजा निखार के साथ ही हेल्दी स्किन और हेयर भी देते है , इस आर्टिकल में देखिए मैंगो की कुछ ब्यूटी रेसिपीज :

mango1.jpg

Magic of Mango: Transform Your Beauty Routine with These 5 Mango DIY Remedies

Mango Beauty Secrets: अगर कोई एक चीज है जिसका इंतजार लोग पूरे साल करते हैं तो वो है आम का मौसम। गर्मी से भले ही लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़े पर जब बात आम की आती है तो हर किसी का दिल मचल जाता है। विटामिन ए और सी से भरपूर मेंगो सिर्फ एक स्वादिष्ट फल नहीं हैं बल्कि यह त्वचा के लिए भी फायेमंद हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से लबरेज फ्रूट स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है और त्वचा की लोच में सुधार लाने में मदद कर सकते हैं। चेहरे पर नजर आती लाइन्स और झुर्रियों को भी कम कर सकता है। आम का सेवन करने के अलावा इसके फेस पैक, फेस मास्क, हेयर मास्क इत्यादि भी बनाये जा सकते हैं जिनसे एक्सफोलिएशन, डेड स्किन निकालना और त्वचा को सॉफ्ट बनाने में सहायता मिलती है। इसके अतिरिक्त, आम में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को शांत कर सकते हैं। मेंगो को खा कर या चेहरे पर लगाकर हर तरह से इसके फायदे लिए जा सकते हैं। त्वचा की सेंसिटिविटी के अनुसार होम रेमेडीज का इस्तेमाल करें। सबसे पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

mango2.jpg

Here are a few DIY Mango Beauty Recipes :

Mango Face Mask: एक ब्लेंडर में एक पके आम का गूदा, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही और कुछ बूंदे गुलाब जल की डाल कर ब्लेंड करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। सुख जाने पर अच्छी तरह धो लें। यह मास्क त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है।

Mango Hair Mask: एक चम्मच बादाम का तेल, नारियल तेल या ऑलिव ऑयल जो भी हेयर ऑयल आप इस्तेमाल करते हैं उसमें एक पके आम का गुदा मैश करके डालें। मिक्स करें और इस पेस्ट को स्कैल्प से लगते हुए बालों में लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने बालों को अच्छी तरह धो लें। यह मैंगो मास्क बालों में चमक और नमी ला सकता है।
mango2.jpg


Mango Body Scrub: एक कटोरी में पांच चमच आम का गुदा लें (mango pulp) लें और उसे अच्छी तरह मैश करें। अब इसमें दो चमच चीनी, और दो चमच ओट्स पाउडर मिलाएं। इन सब को अच्छी तरह मिक्स कर लें। कुछ बूंदे ऑलिव आयल की मिला कर फिर एक बार मिक्स करें। धीरे-धीरे इस पेस्ट को अपने चेहरे सहित हाथ, पैर, कोहनी पर लगाएं और हलके हाथों से स्क्रब करें। कुछ देर रखने के बाद धो लें इससे त्वचा एक्सफोलिएट होने के साथ ही मुलायम भी होती है।

Mango For Eyes: यदि गर्मी या किसी और कारण से आंखें थकी हुई सी लगती है तो आम की स्लाइस काम आ सकती है। आम के स्लाइस काट कर उन्हें ठंडा करें। आंखें बंद करके ठन्डे आम स्लाइस को उनपर रखें। 15 से 20 मिनट के लिए आराम करें फिर स्लाइस हटाकर मुँह धो लें। आँखों को ठंडक महसूस होगी।

यह भी पढ़ें

लगातार पेट में दर्द, क्रैम्प व डायरिया, कहीं किसी बड़ी डिजीज का खतरा तो नहीं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो